Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coronavirus: Do not keep beard while wearing mask, otherwise men will get this serious problem
 

Coronavirus: मास्क पहनते समय न रखें दाढ़ी, अन्यथा पुरुषों को हो जाएगी ये गंभीर समस्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 13:09 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस से बचाव के लिए फेस मास्क को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. लेकिन पुरुषों को फेस मास्क पहनते समय अपनी दाढ़ी(Beard) का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर आपकी दाढ़ी घनी तथा लंबी है, तो आप नहाने अथवा चेहरा धोने के बाद उसको अच्छी तरह से सुखा लें. दरअसल, नमी के कारण मास्क पहनने के बाद दाढ़ी वाली त्वचा में खुजली हो सकती है. यहां तक कि दाढ़ी में रूसी भी पैदा हो सकती है.

कोरोना वायरस की वजह से लगातार मास्क पहनने से पुरुषों को त्वचा में जलन तथा लाल निशान हो सकते हैं. मास्क पहनते समय दाढ़ी की वजह से पुरुषों में त्वचा की समस्या ज्यादा होती है. लगातार मास्क पहनने से दाढ़ी वाली त्वचा में जलन तथा लाल चकत्ते जैसे निशान हो सकते हैं. दाढ़ी की वजह से पुरुषों में त्वचा की समस्या ही सबसे बड़ा खतरा है.

डॉक्टरों का कहना है कि मास्क के नीचे बालों की एक परत काफी गन्दी हो सकती है. इसके अलावा मास्क पहनने के दौरान दाढ़ी के कारण वह चेहरे पर ठीक से फिट नहीं होता. जिससे आपकी नाक और मुंह में कीटाणु जाने की जगह बची रह जाती है. दाढ़ी के बालों की लंबाई काफी छोटा रखें. इससे  आप अपने शरीर में वायरस के प्रवेश करने से रोक सकते हैं.

Coronavirus Update : जानिए आज दिनभर किस राज्य में आये कितने मामले ?

यदि आप दाढ़ी रखते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं तो भी आपको समस्या हो सकती है. दाढ़ी बढ़ाने का फैसला करने के बाद आपको अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी. मास्क हटाने के बाद हर बार चेहरे को अच्छे से साफ करें. दाढ़ी को सुरक्षित रखना आपकी जिम्मेदारी है.

अगर आप अपनी दाढ़ी को सुरक्षित नहीं रख सकते हैं तो आपकी दाढ़ी शेव करना अपने आप को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा विकल्प है. यदि आपको एलर्जी है तो आपको अपनी दाढ़ी नमीयुक्त तथा साफ रखने के लिए हल्के क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. मास्क को हर बार पहनने से पहले अपनी दाढ़ी साफ करना न भूलें.

Coronavirus: स्किन पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, स्टडी में चौंकाने वाला दावा

Coronavirus : चीन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक ने अमेरिका के खिलाफ उठाई ये मांग, 26 देशों का समर्थन

First published: 6 October 2020, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी