Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coronavirus: There are more than 600 bacteria by non cleaning mouth
 

सावधान: हाथ के साथ-साथ करें मुंह की भी सफाई, वरना हो जाएंगी 40 से ज्यादा गंभीर बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2020, 19:10 IST

Health Care Tips: देश जब इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहा है तो आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. आपको समय-समय पर अपने हाथों की सफाई तो करनी ही है साथ ही आपको अपने मुंह का भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. अन्यथा आपको 40 से ज्यादा गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

दरअसल, आपका मुंह आपकी सेहत को हमेशा बनाए रखने में सहयोग करता है. बता दें कि आपके मुंह में 600 से अधिक तरह के बैक्टीरिया होते हैं. ये आपके खून के द्वारा आपके शरीर के विभिन्न अंगों में पहुंच जाते हैं और फिर समस्याएं पैदा करते हैं. 

एक शोध में सामने आया है कि खराब ओरल हाईजीन के कारण आपको 40 से अधिक प्रकार की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. जो इस गर्मी के मौसम में आपकी हालत खराब कर सकती हैं. इस शोध में सामने आया है कि आपको इस गर्मी में समय-समय पर कुल्ला करते रहना है. इसके अलावा दो बार ब्रश करना जरूरी हो जाता है.

शोध में बताया गया कि मुंह के कैंसर की रोकथाम, देखभाल तथा इलाज को लेकर शहरों के लोग थोड़ा सा तो जागरूक हुए हैं, शहरी इलाकों में जागरुकता कई गुना बढ़ी भी है, लेकिन ग्रामीण इलाकों के लोग तथा शहरी झुग्गियों में रहने वाले लोगों में यह काफी कम है. 40 गंभीर प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए गांव के लोगों को भी अपने मुंह पर ध्यान देने की जरूरत है.

अगर आप भी नहीं लेते भरपूर नींद तो इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

First published: 5 April 2020, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी