Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coronavirus: Trouble with the rising belly in lockdown, do this special yoga, believe you will be slim
 

लॉकडाउन में बढ़ती तोंद से हैं परेशान, करें ये विशेष योगासन, यकीन मानिए स्लिम हो जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2020, 18:10 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन की स्थिति है. इस दौरान लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पा रहे हैं और मोटे होते जा रहे हैं. लॉकडाउन की वजह से देशभर में जिम और हेल्थ सेंटर आदि बंद हैं. इस कारण लोगों के पेट मोटे होते जा रहे हैं. यदि आप भी लॉकडाउन में अपनी बढ़ते पेट से परेशान हैं तो आज हम आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने आए हैं.

योग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे शरीर की ज्यादातर बीमारियों को दूर किया जा सकता है. आज हम आपको योग के एक ऐसे आसन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप रोजाना करके पेट से जुड़ी समस्याओं को कम कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपनी पेट की बढ़ती चर्बी को खत्म कर सकते हैं. इस योगासन का नाम है चक्रासन. चक्रासन योग चक्र की आकृति पर आधारित होता है.

 

कैसे करते हैं चक्रासन

चक्रासन में शरीर को ऐसे ढालते हैं, जिससे स्पाइन से लेकर पेट तक खिंचाव आए. इस आसन से पेट की चर्बी काफी जल्दी और बहुत ही आसान तरीके से कम हो जाती है. हालांकि, ये आसन हाई ब्लड प्रेशर और अस्थमा के रोगियों को नहीं करना चाहिए. इसके अलावा सभी आयु वर्ग के लोग इस आसन को आसानी से कर सकते हैं.

सबसे पहले अपने पैरों को मोड़कर जमीन पर लेट जाएं. फिर अपने हाथों से पैरों के टखनों को पकड़कर अपनी ओर खींचे. इसके बाद पैरों को उसी अवस्था में छोड़कर हाथों को मोड़कर पंजों को सिर के बगल रखें. आपकी उंगलियां इस दौरान कंधे की ओर फैली होनी चाहिए.

कमर दर्द से मिलती है राहत 

अपने शरीर के बीच के हिस्से को अब उठाएं तथा हाथ-पैर जमीन पर और मुंह जमीन की ओर हो बाकी शरीर उठा रहे. यह देखने में सेमी सर्किल के आकार का होता है. इस आसन से मोटापा काफी कम हो जाता है. चक्रासन से पित्त, वात तथा कफ की समस्या दूर होती है. इससे आपके चेहरे पर तेज बढ़ता है. कमर में लचीलापन आता है तथा कमर दर्द से राहत मिलती है. यदि आपको घुटने मजबूत करने है, तो चक्रासन सबसे बेहतर उपाय है.

Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी- फेस मास्क पर बहुत ज्यादा न करें भरोसा

घर में इन फलों को खाकर आसानी से घटाएं अपना वजन, मिलेंगे अचूक फायदें

First published: 7 June 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी