Home » हेल्थ केयर टिप्स » coronavirus update covid 19 pandemic new symptoms
 

आंखों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण, इस तरह करें खुद का बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2020, 10:13 IST

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. दिन पर दिन ये वायरस अपना पैर पसारता जा रहा है. इस संक्रमण के सिर्फ मुंह और नाम के जरिये ही नहीं आंखों से भी दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है. डॉक्टरों की माने तो कोरोना वायरस के ड्रॉपलेट्स आंखों के जरिए शरीर में जाकर व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है. इस वायरस से बचने के लिए विशेषज्ञ बार बार लोगों से हाथ धोते रहने की अपील कर रहे हैं.

चीन में आंखों के जरिए संक्रमण फैलने की जानकारी सामने आई. जिसमें मालूम हुआ कि कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करने वाले एक डॉक्टर को आंखों के जरिये कोरोना वायरस का संक्रमण फैला था.


चीन की एक वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के मुताबिक,बीजिंग के एक सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट वांग गुआंगफा को उनके आंखों से कोरोना वायरस का इंफेक्शन हुआ है. डॉक्टर वांग वुहान में कोरोना वायरस के मरीजों का देखने के लिए गए थे. वो वायरस के फैलने के शुरुआती दिनों में वहीं थे.

वहीं चीन के वैज्ञानिकों ने भी एक प्रयोग के दौरान बताया कि आंखों के जरिए भी वायरस का संक्रमण फैल सकता है. चीन के वैज्ञानिक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन बनाने की खोज में लगे हैं. इसी के चलते उन्होंने कुछ बंदरों को वायरस से संक्रमित किया.

अगर आप भी रखते हैं दाढ़ी तो आपके लिए है कोरोना वायरस से जुड़ी ये खबर

प्रयोग में बंदर की आंख में कोरोना वायरस के संक्रमण को डाला. वैज्ञानिकों ने दावा किया कि बंदर की आंख में संक्रमण डालने के बाद बंदर के पूरे शरीर में संक्रम फैल गया. बताते चलें कि ऐसे में आंखों के प्रोटेक्शन ग्लास इन दिनों मार्केट में बिक रहे हैं. वो आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए कुछ हद तक कारगर है.

कोविड-19 को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, देश के इन राज्यों के चमगादड़ों में मिला कोरोना वायरस

First published: 15 April 2020, 10:13 IST
 
अगली कहानी