Home » हेल्थ केयर टिप्स » cracked heels remedies at home remedy for dry skin फटी एड़ियो के लिए घरेलू नुस्खे
 

ऐसे बनाएं फटी एड़ियों को घर पर बैठे खूबसूरत

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2018, 13:59 IST

सर्दियों का मौसम लोगों को बहुत पसंद होता है. लेकिन सर्दियों में त्वचा से संबंधित समस्याएं भी बढ़ जाती है. सर्दी के मौसम में त्वचा में रूखापन आ जाता है. जिसकी वजह से त्वचा फटने लगती है, एड़ियों में यह समस्या ज्यादा होती है. साथ ही ये लम्बे समय तक ना जाने वाली भी होती है.

सर्दियों में अगर बिवाइयों का ठीक से ध्यान रखा जाए तो यह बहुत ज्यादा प्रभावी नहीं होती और जल्दी ठीक भी हो जाती हैंआज हम आपको एड़ियों की देखभाल और फटी एड़ियों के उपचार के बारे में बताएंगे. जिसके लिए आपको बाजार से कुछ सामान लाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि ये सामान आपके किचन और घर के आसपास ही आसानी से मिल जाएगा.

क्या करें-

चावल का आटा (Rice flour)

चावल के आटे का पेस्ट बनाएं. इसके लिए चावल को दरदरा पीस लें. अब इसमें शहद और एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर स्क्रब तैयार करें. अगर आपके पैरों की त्वचा अत्यधिक फटी हुई हो तो नमी देने के लिए इस स्क्रब में ऑलिव ऑइल भी मिला लें.

स्क्रब करने के पहले पैरों को गुनगुने पानी में भिगो कर रखें, ताकि डेड स्किन नर्म होकर निकल जाए. अब इस पेस्ट से पैरों की एड़ियों में 5 मिनट तक हल्की-हल्की मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें.

नींबू (Lemon)

नींबू त्वचा के लिए एक बेहतरीन फल है, यह फटी एड़ियों पर भी बहुत अच्छा काम करता है. गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ कर पैरों को भिगो कर रखें. इसके बाद प्युमिस स्टोन की मदद से एड़ियों की डेड स्किन को निकाल लें. पैरों को साफ़ पानी से धोकर ओलिव ऑइल लगाएं.

नीम (Indian lilac)

नीम कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होता है. नीम की पत्तियों को पानी के साथ पीस लें. इसमें कुछ चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. फटी एड़ियों में दरारों पर इसे पेस्ट को लगाकर आधे घंटे तक रखें. इसे धोने के लिए गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. इससे फटी एड़ियों का दर्द और सूजन कम होते हैं.

वनस्पति घी या डालडा- (Vegetable oil)

लगभग सभी घरों में डालडे का प्रयोग खाने के तेल की जगह किया जाता है. लेकिन डालडा फटी एड़ियों के लिए एक रामबाण इलाज है. इसके इस्तेमाल से पहले पैरों को गुनगुने पानी में भिगोकर डेड स्किन को प्युमिस स्टोन की मदद से साफ़ कर लें. इसके बाद साफ़ एड़ियों में वेजिटेबल ऑइल या डालडे से हलकी मसाज करें और थोड़ी देर लगा रहने दें. आप पाएंगे के कुछ दिनों में ही आपकी एड़ियां खूबशूरत हो जाएंगी.

ग्लिसरीन और गुलाब जल (Glycerin and rosewater)

ग्लिसरीन फटी एड़ियों औए त्वचा को ठीक करने का एक पुराना उपाय है. इसमें गुलाब जल मिलाकर त्वचा को अतिरिक्त पोषण और नमी दी जा सकती है. इन दोनों को मिक्स कर रात भर एड़ियों में लगा रहने दें और सोने के पहले पैरों में मोज़े पहन लें.

तेल की मालिश (Oil massage)

अगर आपकी एड़ियां बहुत अधिक फट गई हैं तो तेल की मसाज द्वारा नमी प्रदान करना बहुत ज़रूरी होता है. इसके लिए आप किसी भी एसेंशियल ऑइल का प्रयोग कर सकते हैं. इसे हथेली में लेकर प्रभावित हिस्सों पर अच्छी तरह लगा कर रखें.

First published: 20 January 2018, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी