Home » हेल्थ केयर टिप्स » cucumber benefits and side effects for health
 

सावधान! खीरा आपकी सेहत के लिए बन सकता है जहर, खाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2019, 15:11 IST

गर्मियों का सीजन शुरू होने वाला है. इस सीजन में लोग खाना कम और सलाद ज्यादा खाते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि गर्मियों में खाना जल्दी पचता नहीं. इसलिए ज्यादातर लोग अपने डाइट में हेल्दी खाना शामिल करते हैं. अगर हम सलाद ही बात करें, तो गर्मियों में ज्यादातर लोग खीरे की सलाद खाना ज्यादा पसंद करते हैं.

गर्मी के सीजन में सलाद खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है. खीरा मे मौजूद विटामिन सी, कॉपर, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम और सिलिका हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. खीरा पोषक तत्वों से भरा होता है, लेकिन ये फायदे देने वाली चीज आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है. इसलिए गर्मियों में सोच समझकर खीरा खाएं.

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो डाइटिंग के दौरान दिनभर में 10-12 से भी ज्यादा खीरा खा लेते हैं, यदि आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो सतर्क हो जाइए. क्योंकि जरूरत से ज्यादा खीरा खाना शरीर के लिए जहर माना जाता है.

इसके अलावा खीरे को कभी भी रात में नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद में एक कहावत है, "सुबह को हीरा, दिन में खीरा और रात में पीड़ा". यानि सुबह के समय खीरा खाने से सेहत को सबसे ज्यादा फायदा होता है. इसी प्रकार दिन के समय खीरा हमारी सेहत के लिए सामान्य होता है, लेकिन रात के समय यही खीरा हमारे लिए कष्टदायी हो जात है. 

अधिक खीरा खाने वालों के लिए खीरा जहर हो सकता है. खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है. यदि आप खीरा ज्यादा खाते हैं, तो ये टॉक्सिन हमारे शरीर में ज्यादा फैलेगा. जिसकी वजह से आप कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं.

जरूरत से ज्यादा खीरा खाने से लीवर, पित्त मूत्राशय, अग्नाशय और गुर्दा संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए जरूरत से ज्यादा खीरा खाने से बचें.  रात के समय खीरा खाने से सर्दी, कफ और सांस से संबंधित बीमारियां हो सकता है. वहीं, अगर आप ज्यादा खीरा खाते हैं, तो आपको डाकर आने की समस्या हो सकती है.

अब आतंकी हमले के बाद भी नहीं जाएगी जवानों की जान, DRDO ने तैयार की ऐसी अनोखी दवाई

First published: 14 March 2019, 15:11 IST
 
अगली कहानी