Home » हेल्थ केयर टिप्स » dangerous for these people to drink milk
 

सावधान! इन लोगों के लिए दूध पीना है खतरनाक, मौत का भी बन सकता है कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2019, 12:11 IST

सेहत के दूध सभी वर्ग के लोगों के लिए अच्छा माना जाता है. बच्चे हों या बूढ़े सभी को दूध पीने की सलाह दी जाती है. ज्यादातर लोग दूध को संपूर्ण आहार के रूप में देखते हैं. दूध से हड्डियां मजबूत होती हैं, इसके साथ-साथ दूध पीने से कई बीमारियां भी दूर रहती है, लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोगों के लिए दूध पीना भी सेहत के लिए बुरा हो सकता है. चलिए जानते हैं आखिर कौन वो लोग जिनके लिए दूध पीना हानिकारक होता है-

एसिड की समस्या


जिन लोगों को एसिड की समस्या होती है, उन्हे दूध से दूर रहना चाहिए क्योंकि दूध और डेयरी के उत्पाद अम्ल बढ़ाते हैं, जो एसिड की समस्या को बढाने लगता है.

दूध से एलर्जी

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें दूध से एलर्जी होती है. जिन्हें दूध से एलर्जी होती है उनके शरीर में इम्यून सिस्टम की समस्या होने लगती है. दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है और उसमें से कुछ आपके सिस्टम के साथ रिएक्शन करते हैँ.

हड्डियों की समस्या

एक रिसर्च में पता चला है कि जो महिलाएं एक दिन में तीन ग्लास से ज्यादा दूध पीती हैं उनकी हडि्डयों के टूटने की संभावना ज्यादा होती है. इतना ही नहीं जरूरत से ज्यादा दूध पीने वालों में मौत का खतरा भी अधिक था. ऐसे मामले उन लोगों के साथ होता है, जो दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं.

मूंगफली और काजू खाने वाले हो जाएं सावधान, इनके साथ खाना सेहत के लिए हो सकता है भारी नुकसान

First published: 16 March 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी