Home » हेल्थ केयर टिप्स » dark circles treatment health tips in hindi
 

आंखों के काले घेरे हटाने के 10 आसान तरीके

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2017, 11:41 IST

आंखों के आसपास काले घेरे होना आजकल एक आम समस्या बनता जा रहा है. कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडे दूध और बादाम तेल का मिश्रण भी काले घेरे को प्रभावी तरीके से कम कर सकता है.

1. आंखों के आस-पास के काले घेरे और कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब जल में भीगे रूई के फाहे आंखें बंद करके पलकों पर रखें.

2. सोने जाने से पहले बादाम तेल में आर्गेनिक शहद मिलाकर इसे आंखों के नीचे लगाए.

3. ग्रीन टी बैग एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस से भरपूर होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करने और सूजन कम करने में सहायक होता है.

4. कैमोमाइल टी बैग भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा का रंग हल्का करने और त्वचा को साफ करने जैसे गुणों से समृद्ध होता है.

5. ठंडा दूध भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर कर सकता है, क्योंकि दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.

6. ठंडी पट्टी भी इससे तुरंत राहत प्रदान करती है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को नियंत्रित कर त्वचा में कसाव लाती है, जिससे आंखों के नीचे का कालापन हल्का पड़ जाता है.

7. सेब टैनिक एसिड से भरपूर होता है, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा का रंग हल्का करता है, इसलिए आप इसके कंप्रेस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. सेब विटामिन बी, विटामिन सी और पोटाशियम युक्त भी होता है, जो त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए जाना जाता है.

8. कुचली हुई पुदीना की पत्तियां भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय मानी जाती है. ये जीवाणुरोधी, एंटिसेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती हैं.

9. एवोकैडो (रुचिरा) त्वचा के लिए बेहतरीन फल होता है. यह फैटी एसिड, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी से भरपूर होता है, जो आंखों के नीचे के कालेपन को कम करने में तुरंत प्रभावी है और त्वचा में भी कसाव लाता है और जवां लुक देता है.

10. हरसिंगार और जैतून का तेल भी लगाया जा सकता है, हरसिंगार भी सूजन को कम करता है.

First published: 17 July 2017, 11:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी