Home » हेल्थ केयर टिप्स » Diabetes Home Remediest: health benefits for diabetes
 

शुगर-डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, बेहद ही आसान तरीके से पाएं इस बीमारी से छुटकारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2019, 14:30 IST

Diabetes Home Remediest: आज कल डायबिटीज होना आमतौर पर एक आम समस्या बनकर रह गई है. ये बीमारी लाखों लोगो को प्रभावित करती है. इनके लक्षणों को कंट्रोल करना मुश्किल हो गया है. लेकिन कुछ घरेलु नुक्से ऐसे हैं जिन्हें अपनाकर इनपर आराम पाया जा सकता है.

कहा जाता है कि शुगर के लोगों के लिए बेल खाना काफी फायदेमंद होचता है. इस फल में कई सारे गुण मौजूद होते हैं. इसमें कैल्शियम फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, आयरन जैसे कई सारे जरूरत पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

इसमें विटामिन बी, विटामिन सी की भी अच्छी खासी मात्रा भी पाई जाती है. इसके साथ ही इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं. चलिए बताते हैं आपको इसमें मौजूद गुणों के बारें...

बेल को रोजाना खाली पेट बेल के चार पत्तों का सेवन करना चाहिए. . कहा जाता है कि ऐसा रोजाना करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा. बेल के पत्ते खाने से आपके शरीर का खून भी साफ होता है. वहीं गर्म पानी के साथ बेल का सेवन करने में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को हटाने में मददगार साबित होता है. बेल के अंदर कई सारे ऐसे तत्व होत है. जो आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद मददगार साबित होते है. इसी के साथ आपको शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

वहीं इसके सेवन से बवासीर कब्ज में राहत मिलती है.बेल ऐसा पौधा है जिसका सेवन करने से मल पतना होता है और आपको कब्ज की समस्या से निजात मिलती है. नियमित इसका सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है.

वहीं इसके पत्ते खाने से आपका मल पतला होता है जो कब्ज की समस्या से आपको निजात दिलाता है. नियमित तौर पर इसका सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट की सफाई भी होती है. ये पेट के कीटो को भी खत्म करता है. इसके साथ ही ये डायरिया के उपचार के लिए सहायक होते हैं.

खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, हो जाएं सावधान, वरना पड़ जाएगा लेने के देने

First published: 28 November 2019, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी