Home » हेल्थ केयर टिप्स » Diabetic patient avoid these food item
 

इन लोगों के लिए ये 4 चीजें है बेहद खतरनाक, बढ़ सकता है जानलेवा बीमारी का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2019, 15:10 IST

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जो बदलते लाइफस्टाइल के चलते कई लोग इसका शिकार हो चुके हैं. डायबिटीज की समस्या अगर एक बार किसी व्यक्ति को हो जाए, तो ये दिन-ब-दिन बढ़ती है.

इस समस्या को अगर नियंत्रित नहीं किया गया तो इससे हर्ट, किडनी, अंधापन जैसी कई खतरनाक बीमारी की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि कहीं आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. इसके लिए आपको अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

सूखे फल

अगर आप डायबिटीज की समस्या के शिकार है, तो आपको सूखे फल यानि मेवे से दूर रहना चाहिए. फल प्राकृतिक शुगर का एक जरिया होता है, लेकिन जब ये फल सूख जाता है तो इसमें सिर्फ चीनी और कार्बोहाइड्रेट रह जाता है. इसलिए ऐसे फलों के सेवन से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ता है.

फ्लेवर्ड दही

डायबिटीज के मरीजों को फ्लेवर्ड दही के सेवन से भी दूर रहना चाहिए. दरअसल, सादे दही में प्रोबॉयोटिक्स की मात्रा मौजूद होती है. वहीं, फ्लेवर्ड दही में प्रोबॉयोटिक्स गायब हो जाता है, जिससे शुगर लेवल बढ़ जाता है.

गर्मियों में आप भी चाहते हैं दमकती त्वचा तो करें ये काम, खूबसूरती देखते रह जाएंगे लोग

फैट मीट

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो बीफ और सालमन जैसे मीट से दूर रहे. इसमें सैचुरेटेड फैट होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसमें शुगर के साथ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है, तो सेहत के लिए काफी खतरनाक होती है.

व्हाइट पास्ता

डायबिटीज के मरीजों को व्हाइट पास्ता से भी दूर रहना चाहिए. व्हाइट पास्ता के सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक होता है.

चूड़ियां पहनने से सेहत को होते हैं अद्भुत फायदे, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

First published: 22 May 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी