Home » हेल्थ केयर टिप्स » diet to cure cancer naturally health tips
 

कैंसर से करना है बचाव तोे डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2016, 16:06 IST

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. सही समय पर इलाज होने के बाद भी इस बीमारी के ठीक होने की संभावना कम ही होती है. इस बीमारी से बचने के लिए जरूरी है सही खानपान. एेसे में क्यों न हम अपनी डाइट में एेसी 5 चीजें शामिल करें, जो कैंसर के खतरे को कम कर देती हैं. 

1. ग्रीन टी: ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है. ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है. 

2. टमाटर: टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं. टमाटर का जूस पीने या फिर इसे सलाद के रूप में लेना फायदेमंद होता है.

3. ब्रोकली: ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लिवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है. ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है.

4. अदरक: अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है. अदरक शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है. इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है.

5. लहसुन: लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से सुरक्षित रखते हैं. रोजाना एक या दो कली कच्चा लहसुन खाने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. 

First published: 14 November 2016, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी