Home » हेल्थ केयर टिप्स » disadvantage of bitter gourd in hindi
 

सेहतमंद करेला कहीं आपके लिए ना हो जाए जानलेवा, पढ़ें पूरी खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2019, 16:10 IST

करेला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आपको बता दें कि करेला सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद हो ये जरूरी नहीं है. कभी कभी ज्यादा करेला खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

आपने ज्यादातर लोगों को देखा होगा, जो लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित होते हैं. वे करेला बहुत खाते हैं उन्हें ऐसा लगता है कि ज्यादा करेला खाने से डायबिटीज की समस्या जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी. लेकिन आपको बता दें कि ये एक गलतफहमी है क्योंकि ज्यादा करेला खाने से सेहत के लिए और डायबिटीक समस्या वालों के लिए नुकसानदायक होता है. कुछ व्यक्तियों को करेले से बिलकुल दूर रहना चाहिए.

गर्भवती महिला

प्रेग्नेंट महिलाओं को केरले से बिल्कुल दूर रहना चाहिए, करेले के बीज में मेमोरचेरिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो गर्भ में पल रहे नवजात के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इससे गर्भपात होने की संभावना भी बढ़ सकती है.

डायबिटीज के मरीज

जो व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से पीड़ित होते हैं, उन्हें अति से ज्यादा करेला नहीं खाना चाहिए.

लीवर से जुड़ी समस्या

वहीं, जिन लोगों को लीवर से जुड़ी समस्या है, उन्हें भी करेले से दूर रहना चाहिए. क्योंकि करेले में पाया जाने वाला लेक्टिन नाम का तत्व लीवर में प्रोटीन के संचार में रुकावट पैदा करता है. इसके कारण लीवर में एंजाइम बढ़ जाता है, जो हमारी सेहत के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है.

अन्य समस्याएं

सिर दर्द होना
पेट दर्द होना
हीमोलाइटिक एनीमिया बढ़ने के चांसेस
बुखार आना
ब्लड प्रेशर कम होना

सुबह उठते ही गर्म चाय पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, इस जानलेवा बीमारी को दे रहे हैं दावत

First published: 25 March 2019, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी