Home » हेल्थ केयर टिप्स » disadvantages of Eating mango
 

आम खाने वाले हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2019, 16:11 IST

फलों का राजा आम ज्यादातर लोगों के लिए प्रिय होता है. आम का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मुंह से पानी निकल जाता है. गर्मी के सीजन में आम सभी के घरों में आपको नजर आ ही जाएगा. ये हमारे देश का नेशनल फ्रूट भी है.

इसलिए आम को हमारे देश में विशेष फल के रूप में देखा जाता है. आम खाना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है, लेकिन अगर इसका हम जरूरत से ज्यादा सेवन कर लें तो ये हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित होता है. चलिए जानते हैं आम खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं-

आम के ऊपरी हिस्से पर एक ऐसा तरल पदार्थ होता है, तो हमारे मुंह का स्वाद बिगाड़ने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी काफी खराब होता है. अगर ये तरल पदार्थ आपके चेहरे या फिर त्वचा के किसी हिस्से पर लग जाए, तो कई परेशानियां होने लगती हैं.

आम के इस तरल पदार्थ की वजह से दाद, खुजली, खराश और गले में सूजन और दर्द की समस्याए होने लगती हैं. आम में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन अगर हम इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो यह हमारे सेहत के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देती हैं.

अगर आप आम ज्यादा खाते हैं, तो ये शरीर में मौजूद रोगों को बढ़ाने का काम करती है. इससे हमे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. इसलिए ध्यान दें कि अगर आप आम का सेवन कर रहे हैं, तो ज्यादा ना करें. ऐसा करने से आपको पेट से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. इसके साथ-साथ शरीर पर घाव और पेट में आंव पड़ना शुरू हो जाता है.

First published: 17 July 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी