Home » हेल्थ केयर टिप्स » disavantages of watermelon tarbooz eating at night
 

रात में तरबूज खाना पड़ सकता है महंगा, इस वजह से है ये सेहत के लिए खतरे की घंटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2020, 17:11 IST

तरबूज (Watermelon) गर्मियों में खाना अच्छा माना जाता है. लेकिन इसे अगर सही वक्त पर नहीं खाया जाए तो ये हमारे सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक यदि तरबूज का सेवन रात में करते हैं तो ये अच्छा नहीं होता है.

तरबूज में पोटैशियम और पोषक तत्वों से भरा होता है, जो हमारे गुर्दों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन यदि रात में इसका सेवन किया जाए तो इससे पाचन क्रिया के अनुकूल नहीं होता है.
तरबूज को रात में खाने से पेट की आंतों में दर्द और अन्य बीमारियां हो सकती हैं. जिससे आपका पेट भी अगले दिन खराब हो सकता है.


दिल के मरीज लॉकडाउन में रखें इस तरह अपना ख्याल, अपनाएं ये नुस्खे

 

तरबूज में मीठे की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से इसका रात में सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है. इसी के साथ इसका ज्यादा सेवन करने से नसों, मांसपेशियों और गुर्दे में प्रॉब्लम हो सकती है.

प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा मात्रा में तरबूज खाने से शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिससे गर्भवती महिलाओं में डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है. प्रेगनेंसी के दौरान तरबूज न खाएं तो बेहतर है.

वहीं इस फ्रूट में भारी मात्रा में पोटेशियम मौजूद होने के चलते इसका ज्यादा सेवन करने से हार्ट की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाता है. इसी के साथ दमा के रोगियों को इसका ध्यान रखना चाहिए कि वो इसका जूस ना पिएं.

लॉकडाउन में अगर तेजी से कम करना चाहतें हैं आप अपना वजन, तो बस अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें

First published: 23 April 2020, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी