Home » हेल्थ केयर टिप्स » Do not drink five glasses of Alcohol a week, alcohol is dangerous for health
 

हफ्ते में 5 बीयर गिलास पीने वालों की जान पर बड़ा खतरा- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2018, 12:30 IST

वर्तमान समय में युवा लड़के और लड़कियां पार्टी और शादियों में शराब या बीयर पीते है. शराब हो या किसी प्रकार का नशे का प्रोड़कटउस, उस पर साफ चेतावनी लिखी रहती है लेकिन इसके बावजूद भी लोग इसे पीते हैं.

हाल ही में की गई एक स्टडी में पता चला है कि आप एक हफ्ते में पांच गिलास से शराब या बीयर पीते हैं तो आप अपनी जिंदगी को कम कर रहे है. बता दें कि हाल में ही की गई स्टडी के मुताबिक शोधकर्ताओं का मानना है कि इंसान अधिक शराब पीता है तो उसे मस्तिष्काघात, घातक एन्यूरिज्म और दिल का दौरा जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. कभी-कभी तो यह बीमारी इतना बढ़ जाती हैं कि इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं और वह फिर मर जाता है.

दरअसल, ब्रिटेन में स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एंगेला वुड ने बताया कि,"इस शोध का महत्वपूर्ण संदेश है कि अगर आप पहले से शराब पी रहे हैं तो कम शराब पीने से आपको अधिक दिनों तक जीने में मदद मिलेगी और रक्तवाहिका संबंधी कई परिस्थिति में आपको कम खतरा का सामना करना पड़ेगा."

बता दें कि यह जानकारी द लांसेट पत्रिका में छपी है, इस अध्ययन में दुनिया में 19 देशों से० शराब पीने वाले करीब 600,000 लोगों को शामिल किया गया और उनके स्वास्थ्य और शराब पीने के आदतों का आकलन किया गया. इस अध्ययन में शामिल होने वाले लोगें से उम्र, धूम्रपान, डायबिटीज का इतिहास, शिक्षा का स्तर और पेशा के विषयों पर सवाल किया गया था.

वहीं इस स्टडी में शराब के पीने कुछ फायदे भी है, स्टडी में पता चला कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है. वहीं अधिक मात्रा में शराब आपके शरीर व स्वास्थय के लिए नुकसानदायक होती है, अधिक शराब पीने से ब्रेन डैमेज होने का खतरा और आपके लीवर भी खराब हो सकते हैं.

First published: 20 April 2018, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी