Home » हेल्थ केयर टिप्स » Do not drink milk at this time
 

इस समय गलती से भी ना करें दूध का सेवन, वरना झेलनी पड़ सकती है परेशानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2019, 14:54 IST

दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए डॉक्टर्स बच्चों और बुजुर्गों को दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि दूध पीने का भी एक सही समय होता है. यदि दूध गलत समय पर पीएं, तो इससे हमारे शरीर को काफी नुकसान होता है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि किस समय दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

सुबह

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, तो सुबह दूध पीतेे हैं. लेकिन आपको बता दें कि सुबह दूध पीना सेहत के लिए काफी नुसकानदायक होता है. दूध काफी हेवी माना जाता है, इसलिए सुबह जब हम दूध पीते हैं तो ये हमारे पेट को भारी कर देता है और इससे पूरा दिन पेट भरा-भरा सा महसूस होता है.

 

रात

आयुर्वेद के अनुसार, रात के समय दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. रात के समय दूध पीने से पूरे दिन की थकान दूर हो जाती है. दूध सेडेटिव गुण होता है. यदि हम रात को सोते समय दूध पीते हैं तो इसमें मौजूद सेरोटोनिन मन को शांत करता है और इससे अच्छी नींद आती है. यदि आप रात के समय में दूध को डाइट में शामिल करते हैं, तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी.

पढ़ें ये भी- ब्लड प्रेशर की बीमारी का बिना दवा से ऐसे करें इलाज, खर्च नहीं होगा एक भी पैसा

दूध पीने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

यदि आफकी पाचन क्रिया कमजोर है या फिर त्वचा से संबंधित कोई परेशानी हैं, तो दूध का सेवन ना करें
खाने के तुंरत बाद दूध का सेवन ना करें, इससे आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है.
जिन लोगों को खांसी, अपच और पेट में कीड़े की समस्या है ऐसे लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए.

First published: 5 February 2019, 14:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी