Home » हेल्थ केयर टिप्स » Do not eat chicken and these things with milk it cause skin related disease
 

इन चीजों के साथ दूध पीना हो सकता है जानलेवा, सेहत के लिए बन सकता है जहर, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2019, 12:12 IST

1 जून को पूरे विश्व में वर्ल्ड मिल्क डे बनाया जा रहा है. दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. कैल्शियम की भरपूर मात्रा होने के कारण डॉक्टर्स दूध पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में अगर आपने दूध पीने के बाद कुछ गलतियां कर लीं, तो ये सेहतमंद होने की जगह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

अगर आपने दूध के साथ कुछ गलत कॉम्बिनेशन ले लिया, तो ये त्वाचा और पेट से संबंधित कई समस्याओं का शिकार बना देता है. चलिए जानते हैं उन चीजों के नाम, जिसे दूध पीने के बाद गलती से भी खानी खाना या पीना चाहिए. 

दही

दूध के साथ भूलकर भी दही ना खआएं. ऐसा करने से आपके सेहत काफी बिगड़ सकता है. दूध और दही खाने के अलग-अलग फायदे होते हैं. अगर आप दूध और दही एक साथ खाते हैं, तो इससे आपको उल्टियां, पेट दर्द, दस्त इत्यादि अपच से संबंधित समस्या होने लगती है.

खट्टे फल

दूध के साथ कभी भी खट्टे फल का सेवन का करें. जैसे- संतरा. नींबू, मौसंबी इत्यादि खट्टे फल दूध पीने के परहेज करें. दूध और खट्टे फलों के बीच कम से कम 1 से 2 घंटे का गैप देना बेहद जरूरी है.

उड़द दाल

दूध पीने के साथ या उसके करीब 1-2 घंटे पहले या बाद में उड़द दाल खाना नहीं चाहिए. अगर आप गलती से भी दूध के साथ उड़द दाल खाते हैं, तो इससे आपको शरीर में भारीपन, अपच, उल्टी, पेट दर्द हो सकता. दूध के साथ उड़द दाल के चीजें खाने से हार्टअटैक का खतरा भी बढ़ सकता है.

मांस और मछली

दूध पीने के साथ या उसके 2-3 घंटे के अंतराल में मांस-मछली से दूर रहना चाहिए. मछली, चिकन और किसी भी प्रकार का मांस खाने के बाद दूध पीने से अपच और पेट दर्द की समस्या होती है. ये आपके पेट के लिए जहर बन जाता है. मछली की तासीर गर्म होती है.

रोटी में घी लगाकर खाने से होते हैं कई जबरदस्त फायदे, मोटापे से लेकर इन 4 बीमारियों के लिए हैं रामबाण

मूली

 

दूध पीने के 1-2 घंटे के अंतराल में मूली का इस्तेमाल ना करें. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए जहरीला हो सकता है. दूध के साथ मूली किसी भी रूप में सेवन करने से ये सेहत के लिए जहर बन सकता है.

भूखे पेट खा लिया ये खाना, तो डॉक्टर को चुकाना पड़ सकता है भारी हर्जाना

 

First published: 1 June 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी