Home » हेल्थ केयर टिप्स » do not eat these food after drinking milk
 

दूध पीने के बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है खतरनाक बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2019, 13:10 IST

दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस बात से सभी वाकिफ हैं. दूध में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. दूध में कैल्शियम की प्रचूर मात्रा होती है.

इसलिए जिसके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है. उन्हें दूध पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन दूध पीना कभी-कभी नुकसानदायक भी हो सकता है. अगर आप दूध पीने के थोड़ी देर बाद इन चीजों का सेवन करेंगे, तो दूध फायदे की जगह नुकसानदायक भी हो सकता है. चलिए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीजें-

दही

दूध पीने के बाद दही का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. दूध पीने के लगभग एक से दो घंटे के अंतराल में ही दही खाएं.

उड़द की दाल

दूध पीने के बाद उड़द की दाल से बनी चीजें ना खाएं. अगर आप दूध के साथ उड़द से बनी चीजें खाते हैं, तो हार्ट से संबंधित समस्या हो सकती है. दूध पीने के लगभग दो घंटे बाद उड़द की चीजें खाएं.

फल

दूध पीने के बाद फलों के सेवन से भी बचना चाहिए. यदि आप दूध के साथ अन्नास, संतरे या फिर कोई खट्टा फल खाते हैं, तो आपकी सेहत को इससे काफी नुकसान होगा.

इससे आपको उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है. केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है. दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है.

ब्रेड-बटर

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो दूध के साथ या दूध पीने के बाद ब्रेड-बटर खाते हैं. बहुत से लोग इसे पूर्ण आहार मानते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसानदायक हो सकता है. इन चीजों के एक साथ सेवन से पेट में भारीपन महसूस होता है.

मछली

दूध के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको स्किन से संबंधित समस्या हो सकती है. इसके साथ ही आपको गैस और एलर्जी जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

इन स्वादिष्ट चीजों को खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, मिलेंगे ये फायदे

First published: 3 April 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी