Home » हेल्थ केयर टिप्स » Do not eat these things with milk
 

गलती से भी दूध के साथ ना खाएं ये चीजें, वरना जा सकती है आपकी जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2020, 16:10 IST

दूध हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध का सेवन सभी उम्र के लोगों को करना चाहिए इससे आपकी सेहत बहुत अच्छी होती है इसके साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होता है. दूध का सेवन करने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और ये हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत सहायक होता है. लेकिन कुछ चीजों का सेवन दूध के साथ कतई नहीं करना चाहिए.

नमकीन चीजों का सेवन-
अधिकत्तर कई लोगों को दूध के साथ नमकीन चीजों या नमकीन बिस्किट का सेवन करते हैं. लेकिन ऐसा कतई नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे दूध में स्थित पोषक तत्व समाप्त हो जाते है और फिर दूध पीना इतना ज्यादा पसंद होता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से दूध में मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते है और फिर दूध पीने ज्यादा लाभदायक नहीं रह जाता है. यदि आप दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो इससे सम्बंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ये सेहत के लिए बेहद हानिकारक है.

उड़द की दाल का सेवन-
अधिकांश घरों में रात के वक्त में दाल बनाई जाती है. जो लोग रात को दूध पीते हैं उनको ये खास ध्यान रखने की जरूरत है कि यदि आपने रात में उड़द की दाल का सेवन किया है तो इसके बाद आप दूध गलती से भी न पीएं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे पचने में काफी वक्त लगता है. ऐसा करने वालों के साथ पेट से संबंधित कई तरह की बिमारियां हो जाती हैं.

प्याज का सेवन-
दूध पीने के बाद कभी भी आपको कच्चे प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि दूध के साथ प्याज का सेवन किया जाता है तो इससे कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याए हो सकती हैं. आपको स्किन से जुड़ी भी समस्या हो जाती है. शरीर में खुजली और दाग-धब्बे की सम्भावना बढ़ जाती है.

केले खाने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, जानकर चौंक जाएंगे आप

भिंडी खाने से झटपट कम होगा मोटापा, इसके फायदें जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप!

First published: 6 February 2020, 16:10 IST
 
अगली कहानी