Home » हेल्थ केयर टिप्स » do not keep these food items in fridge
 

फ्रिज में गलती से भी ना रखें ये चीजें, वरना बन सकता है ये आपके लिए जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2019, 15:10 IST

गर्मियों में फल और सब्जियों को ताजा रखने के लिए अधिकरतर लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं. लोगों का मानना होता है कि फ्रिज में फल औऱ सब्जियां रखने से ये तरोताजा रहेंगी.

अगर आप भी फ्रिज में फल और सब्जियों को तरोताजा रखने के लिए रखती हैं, तो कुछ चीजों पर विशेष ध्यान दें. वरना ये आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. इसके साथ-साथ खाने का स्वाद भी काफी खराब हो सकता है. चलिए जानते हैं उन फलों और सब्जियों के नाम-

टमाटर:

ज्यादातर लोग फ्रिज में टमाटर रखते हैं. उनका मानना होता है कि ऐसा करने से टमाटर सड़ेंगे नहीं और इसमें ताजगी बनी रहेगी. लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज में टमाटर रखने से इसका स्वाद औऱ रंग खराब हो जाता है. फ्रिज मे रखे टमाटर के अंदर की झिल्ली टूट जाती है. इसकी वजह से ये जल्दी गलने लगता है.

ब्रेड:

ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है. साथ ही इसका स्वाद भी खराब हो जाता है. फ्रिज में रखी ब्रेड सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है.

शहद:

शहत को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखे शहद में क्रिस्टल बनने लगते हैं. इसकी वजह से ये बेस्वाद हो जाते हैं. इसको रूम टेंपरेचर पर रखना ज्यादा बेहतर होता है. फ्रिज में रखे शहद का सेवन करने से गंभीर बीमारी होने की संभावना होती है. 

किडनी की समस्या जूझ रहे लोग छोड़ें क्लिनिक का चक्कर, आपके किचन में है इसका रामबाण इलाज

तरबूज:

गर्मियों में अधिकतर लोगों के घरों में तरबूज आता है और बहुत से लोगों को ठंडा तरबूज पसंद होता है. अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं, तो बचकर रहें क्योंकि ऐसा करवे से तरबूज में मौजूद पौष्टिक गुण समाप्त हो जाएंगे.

सावाधान! 27 लाख लोगों की जान हर साल ले रहा है मलेरिया, चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे

First published: 25 April 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी