Home » हेल्थ केयर टिप्स » do not warm these foods again
 

खाने की इन चीजों को गलती से भी दोबारा ना करें गर्म, भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान!

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2020, 13:50 IST

आज के लाइफस्टाइल में लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं है. जो लोग घर से बाहर रहते हैं वो या तो बाहर का खाना खाते हैं या पूरे दिन का खाना एक ही बार में बना लेते हैं. ऐसे में उनका खाना ठंडा हो जाता है. जिसे गर्म करना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने की कुछ चीजों को ठंडा होने के बाद गर्म करने से वो आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती हैं.

कई बार इससे कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है और उसमें मौजूद कुछ तत्व कैंसर के कारकों में बदल जाते हैं.आइए जानें, ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्‍हें दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए...


चिकन
चिकन को दोबारा गर्म करके खाना हानिकारक हो सकता है. दोबारा गर्म करने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

 अंडा
अंडे को दोबारा गर्म करके खाना हमेशा नुकसानदेह होता है. अंडे में मौजूद प्रोटीन दोबारा गर्म करने के बाद विषाक्त हो जाता है.

 पालक
पालक को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का कारण भी हो सकता है. इससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

बड़े काम की है पुदीने की पत्त‍ियां, हैरान कर देने वाले फायदे

आलू
आलू स्वास्थ्यवर्धक होते हैं लेकिन अगर इन्हें बनाकर बहुत अधिक देर तक रख दिया जाए तो इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं. इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

चुकंदर
चुकंदर को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है. अगर चुकंदर ज्यादा बन भी गया है तो इसे फ्रिज में रख दें और अगली बार खाने से कुछ घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें और बिना गर्म किए खाएं.

मशरूम
कोशिश की जानी चाहिए कि मशरूम हमेशा फ्रेश ही खाए जाएं. ये प्रोटीन का खजाना होता है लेकिन दोबारा गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये हानिकारक हो सकता है.

 इन बीमारियों के लिए रामबाण है मुलेठी, ऐसे करें सेवन

First published: 16 December 2020, 13:50 IST
 
अगली कहानी