Home » हेल्थ केयर टिप्स » Doing this work in summer before sleeping otherwise it may cause serious illness
 

गर्मियों में रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2019, 17:11 IST
Sleeping girl (Representative Image )

गर्मी का मौसम है और लोग हर तरह से जतन करते हैं ताकि वो बीमार न हो. लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि अगर आप गर्मियों में सोने से पहले एक खास काम नहीं करते हैं तो कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं तो. जी हां, अगर सोने से पहले आपकी आदत नहीं है इस काम को करने की तो जान लीजिए आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं. सोने से पहले अगर आप एक आदत रोजाना इस गर्मी के लिए डाल लें तो आप कभी बीमार नहीं होंगे और आपके अंदर फुर्ती भी रहेगी. 

Bathing girl

गर्मियों के मौसम में आपको जो आदत सोने से पहले डालनी है वो है नहाने की. जी हां, गर्मी में नहाना सभी को पसंद होता है लेकिन अक्सर लोग सिर्फ सुबह या दोपहर में नहाते है और रात में नहाने से डरते है कि सर्दी झुकाम न हो जाएं. लेकिन आप दिनभर धूल-मिट्टी पसीने में रहते हैं और ऐसे में कई लोगों से मिलना-जुलना भी होता है. तो कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं और शरीर कई रोगों से ग्रसित हो सकता है.

रात को नहाने के फायदे-

रात के समय नहाने से आपके दिल का स्वास्थय अच्छा रहता है क्योंकि सोते समय बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन धीमी स्पीड से होता है और इसलिए अगर आप रात के समय नहाते हैं तो खून का बहाव अच्छा रहता है.

गर्मी में दिनभर धूल,धूप और पसीने की वजह से शरीर में मैल गंदगी इकट्ठा रहती है और इसलिए रात में नहाने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है. आपको अच्छी नींद आती है.

गर्मी के मौसम में थकान भी जल्दी हो जाती है और ऐसे में रात को नहा लेने से सारी थकान दूर हो जाती है और आलसपन खत्म हो जाता है.

रात को नहाने से कई गंभीर बीमारियां तो खत्म होती ही है साथ ही शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है.

इस मॉडल के साथ हुई थी रेप की कोशिश अब किया खुलासा, कहा- उसने मेरे कपड़ों..

कांपते हैं आपके हाथ-पैर तो हो जाएं अलर्ट, कहीं आप इस गंभीर बीमारी के तो नहीं हैं शिकार?

First published: 2 May 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी