Home » हेल्थ केयर टिप्स » Holi 2019: Don't eat these foods during bhang hangover in Holi
 

होली के दिन भांग के नशे में हो गए हैं चूर, तो खाने की इन चीजों से रहें दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2019, 16:10 IST
Holi

होली का त्योहार मस्ती और गुलाल-अबीर का त्योहार है और इस खास दिन को लोग रंग-गुलाल, ठंडा पानी, डांस-गाने और हर तरह के खाने-पीने की चीजों के साथ धूमधाम से मनाते है. इतना सब तो काफी है लेकिन अगर होली के दिन आपने रंग में भंग नहीं मिलाया तो क्या खेले होली. इस दिन अगर आपने दूध में भांग मिलाकर नहीं पी तो क्या ही किया लेकिन अगर आप होली में गलती से भांग ज्यादा पीले और वो उतरी नहीं तो आपका सिर दर्द होना लाजमी है. तो आइये हम आपको ऐसी कुछ खाने की चीजों के बारे में बता दें जो कि आप भांग पीने के बाद भूल कर भी ना खाएं नहीं तो ये नशा उतरने की जगह और चढ़ जाएगा.

Holi

भूल कर ना करें ये काम-

धूप में ज्यादा देर तक खड़े ना हो.

पानी लगातार पीते रहे ताकि इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहें.

तला-भुना खाने से परहेज करें.

संतरा और कुछ खट्टे फलों से रहे दूर.

बर्गर, अल्कोहल और किसी भी तरह के अन्य नशीले पदार्थों से भी रहे दूर.

Holi

इस तरह से उतारें भांग का नशा-

अगर किसी को भांग का नशा चढ़ गया हो तो इसे ठीक करने के लिए खट्टी चीजों को सेवन जैसे- नीबू पानी, दही, छाछ या इमली आदि खाना असरदार साबित होता है. इससे हैंगओवर जल्द ही उतर जाता है.

अगर किसी पर भांग का असर ज्यादा हो गया हो जिसके चलते वो बेहोश होने लगे तो पीड़ित के कान में सरसों के तेल की कुछ बूंदे डाल दें. इससे नशा जल्द ही उतर जाएगा.

देसी घी का इस्तेमाल भी भांग के नशे को कम करने के लिए कारगर साबित होता है. इसके लिए आप व्यक्ति को एक चम्मच देसी घी खिला दें. इससे शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे.

 

Holi

अगर किसी ने ज्यादा भांग खा लिया हो तो अदरक का एक टुकड़ा व्यक्ति के मुंह में रख दें. क्योंकि अदरक में मौजूद एसिड नशे के असर को काट देता है.

भांग के नशे को उतारने के लिए नारियल पानी पीना भी अच्छा रहता है. इसमें मौजूद मिनरल्स तथा इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को हाइड़्रेट करने का काम करता है.

भांग के नशे को कम करने के लिए चमेली और गुलाब की पंखुड़ियों से बना हर्बल टी पीना भी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी आॅक्सिडेंट्स इसके प्रभाव को खत्म करते हैं.

भांग के नशे को उतारने के लिए पानी में नमक और चीनी का घोल मिलाकर पिलाना भी असरदार साबित होता है. ये दिमाग को संतुलित करने का काम करता है.

First published: 18 March 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी