Home » हेल्थ केयर टिप्स » Don't reheat these food before eat, it can be poison
 

भूलकर भी इन चीजों को ना करें दोबारा गर्म, वरना पड़ जाएगे लेने के देने

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2021, 11:57 IST

अच्छी डाइट ही सेहत के लिए खजाना है. अगर हम आराम में अच्छी चीजों का प्रयोग नहीं करते तो ये हमारे लिए कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकती है. कई लोगों को घर पर बना खाने को कई बार गर्म करने की आदत होती है जो कि बिल्कुल भी ठीक नहीं है. अगर आप हर चीज को बार-बार गर्म कर खाते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ खानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दोबारा से गर्म करने पर सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.

चिकन


चिकन को दोबारा गर्म करके खाना हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकता हैइसको दुबारा गर्म करने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता हैजिससे आपके शरीर में पाचन संबंधी जैसी परेशानिया हो सकती हैं.

आलू

आलू हमारे शरीर के लिए स्वास्थवर्धक होते हैं लेकिन यदि आलू की सब्जी बनाकर इसे लंबे वक्त तक रख दिया जाए तो इसके पोषक तत्व बदल जाता हैजिसे दुबारा गर्म खाने से इसकी पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैमशरूमइस सब्जी में प्रोटीन काफी मात्रा में होती हैइसे दोबारा से गर्म करके खाने पर प्रोटीन का कंपोजिशन बदल जाता हैइसका सेवन करने से इनडाइजेशन होगा इसके साथ ही हार्ट की परेशानियां बढ़ेगी.

चावल

अक्सर बचे हुए चावल हम आप लोग गर्म करके खा लेते हैं. जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. इसको दुबारा गर्म करने से इसके बैक्टीरिया की संख्या दुबारा दोगनी हो जाएगी जिससे डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती है.

अंडे

अंडे में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा पाई जाती हैइसे दुबारा गर्म करने के बाद खाने से विषाक्त हो जाता है.

चाय

चाय में टैनिक एसिड पाया जाता हैजिससे शरीर में टॉक्सिन्स बनने लगते हैंइसे दुबारा गर्म करके पीने पर एसिड की मात्रा बढ़ेगीजिससे लीवर से जुड़ी हुईं परेशानी हो जाती है.

Health Tips: हमेशा साफ-सुधरा चाहते हैं अपना Face तो कभी न करें ये गलतियां, आपको नहीं होंगे Pimples

पालक

पालक में ज्यादा मात्रा में नाइट्रेट्स पाया जाता हैइसको दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद कार्सिनोजोनिक में बदल जाता हैजिससे टॉक्सिन्स पैदा होते हैं.

Health Tips: प्याज की चाय पीने के हैरान कर देने वाले फायदे, रोकती है कैंसर सेल्स को बढ़ने से

First published: 4 August 2021, 11:57 IST
 
अगली कहानी