Home » हेल्थ केयर टिप्स » Dont blow on kids food it will dangerous for their dental health
 

गर्म खाना फूंक-फूंक कर खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना इस गंभीर बीमारी से हो सकते हैं परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2019, 15:10 IST

अक्सर आपने देखा होगा कि घर के छोटे बच्चों को गर्म खाना खिलाने के लिए मां या फिर घर का कोई बड़ा सदस्य उसे फूंक-फूंक कर खाना खिलाते हैं. ऐसा वे इसलिए करते हैं ताकि उनके बच्चे का मुंह ना जले. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना भी आपके बच्चों का सेहत बिगाड़ सकता है.

कई बार हम भी गर्म खाने को फूंक-फूंक कर खाते हैं ऐसा करना जितना बच्चों के लिए हानिकारक होता है उतनी ही ज्यादा हमारी सेहत के लिए भी हानिकारक होता है. चलिए जानते हैं फूंक-फूंक कर खाने से क्या-क्या नुकसान होता है-

खाना फूंक कर खाने और खिलाने से आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आपके और आप जिन्हें खाना खिला रहे हैं. उनके मुंह में पहुंच जाती है. इससे दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए कभी भी अपने बच्चों को गर्म खाना खिलाने से पहले उसे फूंके नहीं बल्कि कुछ टाइम तक ठंडा करने की कोशिश करें.

गर्मियों में मोजे पहनने के शौकीन हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती है ये 3 गंभीर बीमारी

अगर आप अपने बच्चों को फूंककर खाना खिलाते हैं, तो उनके शरीर में बैक्टीरिया पहुंचने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए ध्यान रखें की खाना खिलाने से पहले पंखे के नीचे इसे ठंडा कर लें.

 

जब भी आप अपने बच्चों को खाना खिलाएं तो चम्मच को अच्छे तरीके से साफ करें और खाना को ठंडा करके खिलाएं. 
फूंककर खाना खिलाने और खाने से शरीर में पहुंचने वाले बैक्टीरिया से पेट की समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है. इससे आपको बच्चों को दस्त और उल्टी की समस्याएं जल्दी हो सकती हैं.

पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा है फायदेमंद है मटके का पानी, स्वाद और सेहत के लिए है असरदार

अगर आप अपने बच्चों को फूंक कर खाना खिलाते हैं, तो कुछ इससे आपके मुंह के आस-पास लगा सलाइवा उनके खाने में चला जाता है. जो उनकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

टाइट जींस पहनने वालों के लिए बुरी खबर, पहुंच सकते हैं अस्पताल, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

 

First published: 9 May 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी