Home » हेल्थ केयर टिप्स » Dont eat these 3 thing after eating java plum
 

जामुन के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, वरना ये आपके लिए बन सकता है जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2019, 16:11 IST

जामुन एक ऐसा फल है, जो हमारे स्वास्थ्य़ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीजों को जामुन के बीच का चूरण खाने की सलाह दी जाती है. ये चूरण डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होता है.

जामुन में पाए जाने वाले पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन यदि जामुन हमारे शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है, अगर आप जामुन खाने के बाद इन तीन चीजों का सेवन करते हैं तो. चलिए जानते हैं आखिर कौन सी हैं वे चीजें-

 

दूध

जामुन खाने के बाद दूध का सेवन बिलकुल भी ना करें. ऐसा करने से ये दोनों साथ मिलकर एक जहरीला गैस बनाते हैं. इसकी वजह से कब्ज,गैस, पेट संबंधित कई गंभीर समस्याएं हो सकती है. कम से कम दो घंटे के अंतराल में आप जामुन और दूध का सेवन करें.

अचार

जामुन खाने के बाद या साथ आचार का सेवन ना करें. ये दोनों के साथ सेवन करने से आपके पेट के लिए जहर बन सकता है. इसके साथ ही आपको कई घातक बीमारियां भी हो सकती हैं. अगर आप जामुन खाकर इसके पौष्टिक तत्व को अपने शरीर में लेना चाहते हैं, तो गलती से भी जामुन खाने के बाद आचार का सेवन ना करें.

हल्‍दी

जामुन खाने के बाद हल्दी से बनी किसी भी चीज का सेवन ना करें. क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो इससे शरीर में रिएक्शन होने लगता है. इसके वजह से आपकी सेहत खराब हो सकती है. इसके अलावा पेट में जलन की शिकायत होने लगती है. इसलिए सेहत से जुड़ी समस्या से बचने के लिए जामुन और हल्दी का सेवन एक साथ ना करें.

आम खाने वाले हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

First published: 18 July 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी