Home » हेल्थ केयर टिप्स » drinking hot tea can increase the risk of esophageal cancer study
 

सुबह उठते ही गर्म चाय पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, इस जानलेवा बीमारी को दे रहे हैं दावत

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2019, 11:12 IST

सुबह उठते ही ज्यादातर लोगों को चाय पीने की तलब रहती है. ज्यादातर लोग गर्मा-गर्म और कड़क चाय पीना पसंद करते हैं. सुबह चाय पीने से लोगों को फ्रेश महसूस होता है, चाय पीने की जिन्हें आदत होती है. वे बिना चाय के रह नहीं सकते. यदि आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो सावधान हो जाएं क्योंकि गर्मा गर्म चाय पीने से कैंसर जैली गंभीर बीमारी हो सकती है.

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि गर्म चाय पीने से एसोफैगल कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है. ये रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित की गई है. इस रिसर्स के मुताबिक, जो लोग रोजाना 75 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म चाय पीते हैं, उन्हें अन्य लोगों की तुलना में एसोफैगल कैंसर नाम का खतरा बढ़ जाता है.

इस शोध में शोधकर्ताओं ने 40 से 75 तक के आयु वर्ग के लोगों को रखा है, जिसमें 50,045 लोगों को लिया गया है. इस अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने देखा कि जो लोग प्रतिदिन 700 मिलीलीटर तेज गर्म चाय पीते हैं, उनमें एसोफैगल कैंसर का खतरा 90 फीसदी बढ़ जाता है.

बता दें कि इस रिसर्च में टीम ने पाया कि ये इफेक्ट सिर्फ चाय पीने वालों को नहीं, बल्कि हॉट कॉफी, हॉट चॉकलेट और दूसरी गर्म चीजों के सेवन से भी इसका नुकसान होता है.

हालांकि, शोध में ये भी बताया गया है कि यदि आप एसोफैगल कैंसर से सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको चाय का त्याग करने की जरूरत नहीं है. चाआपको चाय छोड़ने की जरूरत नहीं है. आप चाय छोड़ने की जगह पर चाय ठंडा करके चाय पिएं या फिर कम गर्म चाय पीएं, इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

बेली फैट को करना है कम तो सिर्फ 60 सेकेंड के लिए करें ये काम

First published: 25 March 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी