Home » हेल्थ केयर टिप्स » Drinking milk in night is responsible for teeth worms in your children
 

रात के समय बच्चों को देते हैं दूध, तो हो जाएं सावधान, वरना इस गंभीर समस्या से हो सकते हैं परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2019, 10:23 IST

दूध में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी को कम करने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है. बच्चों के लिए दूध अमृत के समान होता है.

रात के समय बच्चों और बुजुर्गों को दूध पीने की आदत डलवाई जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध हमारे शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही रात के समय में पीना नुकसानदायी होता है. खासतौर पर बच्चों को रात के समय दूध पिलाना नुकसानदायी होता है, इन्हें दांतों से जुड़ी समस्या हो सकती है. चलिए जानते हैं आखिर रात के समय दूध पीने से क्या नुकसान होता है-

कैसे करता है बच्चों को नुकसान

ज्यादातर लोग बच्चों को रात के समय दूध पिलाते हैं. इसके बाद न तो वह खुद ब्रश करते हैं और ना ही बच्चों को ब्रश करवाते हैं. इस वजह से बच्चों के दांतों में कीटाणु पनपने लगते हैं. जो दांतों में कीड़े की संभावना को पैदा करते हैं. रात के समय दूध पीने से बच्चों के दांतों में 60 प्रतिशत कीड़े पनपने की आशंका होती है. जो बच्चे रात के समय दूध नहीं पीते हैं, उन्हें कम परेशानी होती है.

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप अपने बच्चों को रात के समय दूध देते हैं, जो सोने से पहले जरूर ब्रश करवाएं. विशेषज्ञों के अनुसार, रात के समय में ब्रश करना सुबह के ज्यादा जरूरी होता है. क्योंकि नींद में हमारे मुंह में कम लार बनती है, इसी वजह से ज्यादा कीड़े पनपने की आशंका होती है.

अमृत से कम नहीं है आपके किचन में रखी ये चीज, पेट की सभी गंभीर समस्याओं को मिनटों में करता है दूर

First published: 29 August 2019, 10:23 IST
 
अगली कहानी