Home » हेल्थ केयर टिप्स » Drinking tea benefits from many health benefits
 

काम के दौरान चाय पीना सेहत के लिए है फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 17:10 IST

बहुत से लोगों को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि चाय पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. बहुत से ऐसे लोग हैं जो सिर्फ ठंड से बचने के लिए सर्दियों में चाय पीना पसंद करते हैं.लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की गर्म चाय पीने से पॉजीटिव एनर्जी आती है. यानि चाय पीना इतना भी नुकसानदायक नहीं होता जितना हमें बताया जाता है.

पढ़ें ये भी- कान छिदवाने से कई गंभीर समस्या होती हैं दूर, जानें क्या है इसका वैज्ञानिक कारण

अभी हाल ही में एक रिसर्च हुआ है, जिसमें इस बात का खुलसा हुआ है कि चाय पीने से काम में मन लगता है यानि चाय पीने वालों की एकाग्रता बढ़ती है. जो लोग काम के दौरान चाय पीते हैं उनमें क्रिएटिव तरीके से काम करने की क्षमता होती है. चाय पीने वाले दूसरे की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

चीन के पेकिंग यूनिवर्सिटी में हुए रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग रोजाना चाय पीते हैं.  वो लोग मानसिक रूप से अन्य लोगों की तुलना में का फी मजबूत होते हैं. चाय पीने वाले लोगों में मानसिक और  क्रिएटिव शक्ति दूसरों की तुलना में काफी अच्छी होती है. 

पढ़ें ये भी- सावधान! ऐसे लोग केले से रहे दूर, वरना झेलनी पड़ सकती है परेशानी

इस रिसर्च के अनुसार,  चाय में कैफिन और थीनीन जैसे पदार्थ मौजूद रहते हैं , दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाने का काम करते हैं.  एक कप चाय पीने के कुछ समय बाद ही बॉर्डी में एनर्जी आ जाती है और चाय पीने वाला व्यक्ति रिफ्रेश फील करता है. 

 

इस रिसर्च में साइक्लोजिस्ट ने करीब 23 साल  से 50 साल तक के उम्र के लोगों को लिया.  इस स्टडी के दौरान आधे लोगों को एक ग्लास पानी दिया गया तो वहीं आधे लोगों एक कप ब्लैक टी दी गई. जिसके बाद शाम तक देखा गया की चाय पीने वाले लोग ज्यादा एक्टिव होकर काम कर रहे थे और जिन्हें पानी पीने के लिए दिया गया वो लोग काफी सुस्त नजर आ रहे थे. 

पढ़ें ये भी- क्या आपकी सेहत बिगाड़ रहा है नारियल पानी, जानिए पूरी सच्चाई

बता दें कि इस रिसर्च में ये भी बताया गया है कि किसी भी चीज की अधिकता आपके बॉर्डी पर नेगेटिव असर डाल सकती है.  इसलिए चाय का अधिक सेवन भी आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. 

First published: 8 February 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी