Home » हेल्थ केयर टिप्स » drinking too much water can be harmful for your health?
 

ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2019, 14:10 IST

ज्यादातर लोगों को आपने ज्यादा पानी पीने की सलाह देते सुना होगा. डॉक्टर्स भी पानी पीने की सलाह देते हैं. सेहतमंद रहने के लिए पानी बहुत ही ज्यादा जरूरत है, लेकिन ज्यादा पानी पीने से भी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है.चलिए जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी पीने से सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है-

 

डॉक्टर्स के अनुसार, ज्यादा पानी पीने से ब्लड में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो जाती है. इस स्थिति को हाएपोनाट्रीमिया कहते हैं. कई बार लोग डीहायड्रेटेड शरीर को रीहायड्रेट करने की वजह से ज्यादा पानी पीने लगते हैं. इस वजह से हाएपोनाट्रीमिया हो सकता है. इसमें सिरदर्द, उल्टी, बार बार पेशाब जाने जैसी परेशानियों के साथ मौत का भी खतरा हो सकता है.

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से किडनी पर इसका असर पड़ता है. ज्यादा पानी पीने से किडनी पानी को आसानी से बाहर नहीं निकाल पाती और किडनी सही से काम नहीं कर पाती. ऐसी स्थिती में शरीर में पानी ज्यादा इकट्ठा होने लगता है. इकट्ठा हुआ पानी शरीर के सेल्स में जमा हो जाता है और वे गुब्बारे की तरह फूलने लगते हैं. कुछ सेल्स में फैलने की क्षमता ज्यादा होती है, लेकिन दिमाग के सेल्स नहीं फैल पाते, जिसकी वजह से दिमाग के सेल्स में पानी इकट्ठा होने लगता है.

दिमाग के सेल्स में फैसले की क्षमता नहीं होती इसलिए इकट्ठा हुआ पानी दिमाग के लिए घातक साबित होता है, जिससे हमारी जान भी जा सकती है. ज्यादा पानी पीने से खून भी पतला होने लगता है.

वहीं, खाने के तुरंत बाद पानी पीना भी सेहत के लिए खतरनाक होता है. शरीर को खाना पचाने के लिए गर्मी की जरूरत होती है ताकि मेटबॉलिज्म सही बना रहे और खाया हुआ खाना ऊर्जा में बलद सके, लेकिन यदि आप खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, तो शरीर की गर्मी कम हो जाती है. जिसकी वजह से पाचन कमजोर हो जाता है.

फ्रिज में खाने की चीजे रखने वाले हो जाएं सतर्क, स्वाद के साथ-साथ सेहत पर भी हो रहा नुकसान

First published: 4 March 2019, 14:10 IST
 
अगली कहानी