Home » हेल्थ केयर टिप्स » drinking too much water can be risky for you
 

ज्यादा पानी पीने वालों का दिमाग हो सकता है डेड, फुटबॉल खिलाड़ी की हो चुकी है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2019, 13:12 IST

अति हमेशा नुकसानदायी होती है. इस बारे में सभी जानते हैं. किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से वे हमारे लिए जानलेवा हो सकती है. ऐसा ही कुछ सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाने वाला पानी भी है. पानी की अधिकता से हमारा दिमाग डेड हो सकता है. ऐसी एक घटना एक फुटबॉल खिलाड़ी के साथ हुई, जिसने थकान को दूर करने के लिए इतना पानी पिया की उसकी मौत हो गई.

कई रिपोर्ट में भी इस बात का भी खुलासा हुआ है कि जरूरत से ज्यादा पानी सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. एक दिन में 8 से 10 से ज्यादा गिलास पानी भी सेहत को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, पानी कितनी मात्रा में पीनी चाहिए ये बात व्यक्ति के आयु, सेहत, जगह और लिंग पर निर्भर करता है.

डॉक्टर्स के अनुसार, पानी ज्यादा और कम दोनों ही रूप में नुकसानदायी होता है. शरीर में जहां पानी की कमी से डी हाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है. तो वहीं, बहुत अधिक पानी पीने वालों को ओवरहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है.

ये समस्या सबसे ज्यादा एथलीट्स को होता है. अधिक पानी पीने से जॉर्जिया में एक फुटबॉल खिलाड़ी की मौत हो चुकी है. इस घटना के बारे में बताया जाता है कि साल 2014 के गर्मी के सीजन में एक फुटबॉल खिलाड़ी ने अपनी प्रैक्टिस के बाद थकान को दूर करने के लिए करीब 7.6 लीटर पानी पी लिया. पानी पीने के बाद जैसे ही वह घर पहुंचा. वहां जाते ही बेहोश हो गया. बेहोशी की हालात में जह उसे अस्पताल ले जाया गया. तब पता चला की अधिक पानी पीने की वजह से उसके दिमाग में सूजन आ गई थी. इसके बाद उसका ब्रेन डेड हो गया.

गर्मियों में स्किन पर होने वाली इन समस्याओं का घर बैठे चुटकियों में ऐसे करें इलाज

 

एक्सपर्ट के मुताबिक, कम पानी पीने से जहां हमारे शरीर की मांस पेशियों में ऐंठन होने लगती है. तो वहीं, बहुत अधिक पानी पीने से शरीर के खून का गाढ़ापन कम हो जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हमें पानी उतनी ही मात्रा में पीनी चाहिए, जितने से प्यास बुझे. जबरदस्ती पानी पीने से शरीर को काफी नुकसान होता है.

पानी से लेकर चॉकलेट तक, जब इन 5 घरेलू चीजों ने ले ली लोगों की जान

डॉक्टर्स के मुताबिक, अधिक मात्रा में पानी पीने से बेहोशी आ जाती है. इससे व्यक्ति असहज महसूस करने लगता है. कई मामले में देखा गया है कि अधिक पानी पीने वालों की दिल की धड़कने काफी तेज हो जाती है. जरूर नहीं है कि आप पानी पीएं तभी ये समस्या हो कभी-कभी एल्कोहल या फिर किसी भी तरह के तरल पदार्थ का सेवन करने से ये समस्याएं होती है.

कांपते हैं आपके हाथ-पैर तो हो जाएं अलर्ट, कहीं आप इस गंभीर बीमारी के तो नहीं हैं शिकार?

First published: 2 May 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी