Home » हेल्थ केयर टिप्स » drinking warm water before sleeping
 

रात को सोने से पहले पिएं गुनगुना पानी, स्किन ग्लो के साथ होंगे अनेक फायदें

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2020, 17:11 IST

अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए. कहा जाता है कि गुनगुना पानी पीने से शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सेहत के साथ साथ ये स्किन ग्लो के लिए भी काफी कारगार साबित होता है. लेकिन क्या आपको पता है सुबह के साथ साथ रात को भी गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी साबित होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबित रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद अच्छी आती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे होते हैं.


डिप्रेशन-

एक रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में पानी की कमी से डिप्रेशन की समस्या दूर हो सकता है. इससे स्लीप साइकिल पर नेगेटिव असर पड़ता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर में पानी का बैलेंस बना रहता है इससे आपको मूड अच्छा बना रहता है.

टॉक्सिंस को बाहर निकालता है-

हल्का गर्म पानी शरीर का टेंपरेचर बढ़ाता है. जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है. पसीना आने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं इसलिए रात को गुनगुना पानी जरूर पिएं.

 लॉकडाउन में इन तीन चीजों से निखारें अपनी खूबसूरती, स्किन और हेयर के लिए जरूर करें इस्तेमाल

डाइजेशन-

गर्म पानी पीने से खाना जल्दी हाइजेस्ट हो जाता है. रात के वक्त हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है. इसलिए रात के वक्त गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.

वजन कम-

गर्म पानी पीने से वजन तेजी से कम होता है. वजन कम करने के लिए अधिकत्तर सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं. अगर आपका वजन दोगुना तेजी से बढ़ रहा है तो आप सुबह के साथ रात में भी गुनगुना पानी पिएं.

लॉकडाउन में अगर तेजी से कम करना चाहतें हैं आप अपना वजन, तो बस अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें

First published: 23 April 2020, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी