Home » हेल्थ केयर टिप्स » Drinking water can be harmful to your health
 

सावधान! इस समय पानी पीना सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकता है ये नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2019, 14:10 IST

हम अपनी दिनचर्या में कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक होता है. कभी कभी इन गलतियों को हम अपनी आदतों में शामिल कर लेते हैं. इन्हीं आदतों की वजह से हम कई गंभीर समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. इन आदतों में एक आदत है खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना. जीं, हां बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. इस वजह से आगे चलकर कई समस्याएं होने लगती हैं.

कई डॉक्टर्स इस बात की सलाह देते हैं कि खाना खाने से करीब आधे घंटे के पहले और खाने के 1 और दो घंटे बाद पानी पीना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. खाना खाने के दौरान पानी पीने को लेकर कई तर्क दिए जाते हैं. आज हन उसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि खाने के दौरान किस समय में पानी पीना सही होता है.

डॉक्टर्स के अनुसार, जब हम खाना खाने के दौरान पानी पीते हैं, तो इससे अनुपात बिगड़ जाता है और खाना पचाने में समस्याएं आने लगती हैं. बहुत से डॉक्टर खाना खाने के करीब आधा घंटा बाद पानी पीने की सलाह देते हैं. क्योंकि 30 मिनट में शरीर के अंदर पाचन की अगली प्रक्रिया शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप 30 मिनट बाद पानी पीते हैं, तो पाचन तंत्र पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा.

कच्चा प्याज है सेहत के लिए अमृत, जड़ से खत्म होती है ये गंभीर बीमारी

नहाने के दौरान करते हैं आप ये गलियां, सावधान रहें वरना हो सकती है गंभीर समस्या

First published: 16 July 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी