Home » हेल्थ केयर टिप्स » Ear piercing is beneficial for health
 

कान छिदवाने से कई गंभीर समस्या होती हैं दूर, जानें क्या है इसका वैज्ञानिक कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 13:09 IST

भारत में कान छिदवाना एक पारंपरिक प्रक्रिया है. हमारे देश में काफी समय से लोग कान छिदवा रहे हैं. कई लोग इस फैशन के नजरिए से देखते हैं, तो वहीं कई ऐसे लोग हैं जो परंपरा के नजरिए से कान छिदवाते हैं. लेकिन आपको हम बता दें कि कान छिदवाना भले ही आज के समय में फैशन बन गया हो, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. कान छिदवाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. चलिए जानते हैं कान छिदवाने से क्या फायदा होता है-

पैरालाइज जैसी बीमारी को है टालता

कान छिदवाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. जो लोग कान छिदवाले हैं उनतो पैरालाइज तुलनात्मक रूप से कम अटैक करता है. इतना ही नहीं कान छिदवाने से शरीर सुन्न नहीं पड़ता. डॉक्टर्स के अनुसार, कान छिदवाने से कान के निचले हिस्से में दबाव पड़ता है. कान के निचले हिस्से में दबाव कम पड़ने से तनाव कम होता है. इसके साथ ही मस्तिष्क की अन्य परेशानियां दूर होती हैं.

 

आंखों की रौशनी और ब्रेन पावर को है बढ़ाता

जो लोग कान छिदवाते हैं उन लोगो की आंखों की रौशनी अच्छी होती है. इसके साथ ही ऐसे लोगों का ब्रेन पावर भी काफी बढ़ता है. डॉक्टर्स के अनुसार, कान के निचले हिस्से में एक प्वाइंट होता है, जिससे दबाव पड़ने से आंखों की रौशनी तेज होती है.

पढ़ें ये भी- रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, फल-सब्जियां खाने वाले नहीं होंगे बेरोजगार!

 

पाचन शक्ती को करता है मजबूत

कान छिदवाने से पाचन शक्ती मजबूत होती है. डॉक्टर्स के अनुसार, जिन लोगों का कान छिदा होता है, उनके निचले हिस्से में दबाव पड़ने से उन्हें भूख लगती है. इससे पाचन क्षमता भी बढ़ती है. इसलिए आपने देखा होगा कि कान भारत में बड़े-बुजुर्ग बचपन में ही बच्चों का कान छिदवा देते हैं.

First published: 7 February 2019, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी