Home » हेल्थ केयर टिप्स » eat curd in your diet to boost immunity health tips
 

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे गजब के फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2020, 16:10 IST

हमारे शरीर में कई छोटी-मोटी बीमारियां ऐसी होती है जिनसे हमारा शरीर खुद ही इसे निपट लेता है. लेकिन यदि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो शरीर पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. इससे हमारा शरीर कमजोर पड़ जाता है और हम जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं.

इम्यूनिटी कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन, फंगल इंफेक्शन से सुरक्षा करता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना है.आपको ऐसे फूड्स अपने डाइट में शामिल करना है जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाए.


चना-

चने में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होता है. जो हमारे शरीर के ऊतकों को मजबूत करने में मदद करता है. चना हमारे शरीर के एंजाइमों को सही ढंग से बनाए रखता है ताकि हमारे शरीर का सिस्टम ठीक से काम कर सके. इसमें जिंक भी पाया जाता है जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम और इम्यून रिस्पॉन्स को नियंत्रित करता है.

लहसुन प्याज-

लहसुन प्याज में इम्यून बूस्टिन कंपाउंड्स होते हैं और यह नैचुरल एंटीबायोटिक्स है. एक रिसर्च में कुछ प्रतिभागियो को प्लेसबो मिला और कुछ को गार्लिक सप्लीमेंट. जिन्हें सप्लीमेंट मिला वो प्लेसबो ग्रुप के लोगों से सर्दी-जुकाम से दूर थे.

 इन फैट बर्निग फूड्स से घट जाएगी आपकी बढ़ी हुई चर्बी, मोटापा से जल्द मिल जाएगा छुटकारा

दही-

दही का सेवन करना भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन करने से इम्यून पावर बढ़ती है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है.

मशरूम-

मशरूम हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने और इम्यून सिस्टम को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है.

काली मिर्च-

काली मिर्च में कुछ ऐसे कंपाउंड्स हैं जो कि बुखार से लड़ने और दर्द करने में मदद करता है. अधिकतम लाभ के लिए काली मिर्च को अदरक और सिरका के साथ मिश्रण करके खाएं तो यह एक प्राकृतिक दवा बन जाएगी.

सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है गिलोय, ऐसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल

First published: 13 May 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी