Home » हेल्थ केयर टिप्स » Eating apples on empty stomach daily in the morning gives these amazing benefits
 

रोजाना सेब खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, मोटापे के साथ ये खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं समाप्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 12:28 IST

फल खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसीलिए डॉक्टर्स भी हर किसी को फल खाने की सलाह देते हैं. इन्हीं फलों में शामिल है सेब. रोजाना सेब खाने से अद्भुत फायदे होते हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों. तो चलिए आज हम आपको सेब खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

दरअसल, सेब में विटामिन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसीलिए इसे गुणकारी फल माना जाता है. साथ ही ये हर तरह की बीमारी में हमें फायदा पहुंचाता है. अगर हर रोज खाली पेट एक सेब का सेवन किया जाए तो आपको बेहतरीन फायदे होंगे. रोजाना सेब खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.साथ ही ये कई अन्य फायदे भी पहुंचाता है.

 

रोजाना सेब खाने से होते हैं ये फायदे

अगर आप रोजाना खाली पेट एक सेब खाते हैं तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं, क्योंकि सेब आपको बीमार होने से बचाता है. सेब खाने से ना सिर्फ आपका पेट साफ रखता है बल्कि ये आपको कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है. सेब के सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और गैस बनने की समस्या से निजात मिलती है. सेब में मौजूद फाइबर कब्ज को बिना नुकसान के धीरे-धीरे कम करता है. इसके अलावा सेब का मुरब्बा खाना भी आपके लिए लाभदायक है.

इसके अलावा रोजाना सेब खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है. सेब आयरन की कमी को पूरा करने में सबसे अधिक मददगार है. क्योंकि सेब खाने का सीधा असर खून पर पड़ता है. इसलिए अगर कोई रोजाना सेब खाता है तो उसे एनीमिया से निजात मिलती है. साथ ही सेब का सेवन आपके खून को भी साफ करता है और स्किन संबंधित कई बीमारियां समाप्त करता है.

सेब में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसलिए सेव का सेवन करना हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं. तो रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब खाना शुरु कर दें. कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी. वहीं आपके शरीर की हड्डियां भी मजबूत होंगी.

सेब के सेवन से मोटापा कम करने में भी मदद मिलता है. बता दें कि आज हर तीसरा शख्स कहीं ना कहीं मोटापे की समस्या से जूझ रहा है. ऐसे लोगों को रोजाना कम से कम एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए. बता दें कि रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन शरीर में मौजूद कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ ही सेब के सेवन से पेट में पथरी की समस्या से भी निजात मिलती है. सेब के साथ सेब का जूस और सेब का सिरका भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही सेब का सेवन पथरी से होने वाले दर्द में भी राहत प्रदान करता है.

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, जानकर आप भी करने लगेंगे इस्तेमाल

मटर की सब्जी खाने का शौक रखने वाले हो जाएं सावधान! इस गंभीर बीमारी का बढ़ सकता है खतरा

खीरा खाने के बाद भूलकर भी न करें इस चीज का सेवन, वरना बन जाएगा पेट में जहर

First published: 30 October 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी