Home » हेल्थ केयर टिप्स » eating bananas with milk-is harmful for health
 

सावधान! दूध के साथ कभी ना खाएं केला, वरना हो सकती है ये गंभीर समस्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2019, 12:25 IST

केला और दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पौषक तत्व सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. बहुत से लोगों का ये मानना है कि दूध और केला साथ खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसलिए जिम जानें वाले ज्यादातर लोग दूध और केला साथ में लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि डॉक्टर्स के मुताबिक, दूध और केले का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता. इसलिए बहुत से डॉक्टर्स Banana Shakeh पीने के लिए मना करते हैं.

अगर आप भी हैं बढ़ती तोंद से परेशान तो अपना ये टिप्स, चंद दिनों में कम हो जाएगा आपका पेट

दूध में प्रोटीन, विटामिन्स, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 12 जैसे मिनरल्स होते है. डॉक्टर्स के मुताबिक, 100 ग्राम दूध में करीब 42 कैलोरी होती हैं. दूध में विटामिन सी, डाइटटरीब फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है. दूध शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है.

दिमाग को करना है तेज और डिप्रेशन से रहना है दूर तो रोजाना खाएं ये छोटी सी चीज

वहीं केले में विटामिन बी6, मैग्नीज, विटामिन सी, डाइटरी फाइबर, पोटैशियम और बायोटीन जैसे विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद है. 100 केले में 82 कैलोरी मौजूद होती है इसलिए केला खाने से पेट भरा हुआ लगता है. केला खाने से उर्जा मिलती है. इसलिए वर्कआउट करने वालों को केला खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसका कॉम्बिनेशन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

शोध के मुताबिक, केला और दूध एक साथ खाने से पाचन क्रिया खराब होती है, इसके साथ ही इससे साइनस की समस्या भी बढ़ती है. केला और दूध साथ खाने से साइनस सिकुड़ने लगता है, जिससे कोल्ड, कफ और अन्य एलर्जी जैसी समस्या होने लगती है. बहुत से लोगों को ये गलतफहमी होती है कि केला और दूध साथ खाने से पाचन से संबंधित समस्याएं दूर होती है, जबकि ऐसा नहीं होता. इसके कॉम्बिनेशन से वॉमिटिंग और लूज मोशन भी हो सकते हैं.

सावधान! गर्मागर्म कॉफी आपको बना सकती है इस जानलेवा बीमारी का शिकार

आयुर्वेद भी केले और दूध के कॉम्बिनेशन से दूर रहने की देता है सलाह

आयुर्वेद के अनुसार, फलों और लिक्विड की चीजों को एक साथ बिलकुल नहीं लेना चाहिए. ऑयुर्वेद के अनुसार केला और दूध शरीर में टॉक्सिफिकेशन को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे कारण शरीर की अन्य क्रियाओं पर प्रभाव डलता है. आयुर्वेद के अनुसार केला और दूध एक साथ खाने से पेट में भारीपन महसूस होता है, जिसके कारण बाकी कार्य भी धीमें पड़ जाते हैं.

First published: 13 February 2019, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी