Home » हेल्थ केयर टिप्स » Eating food while walking can be harmful for health practice mindful
 

अगर आप भी ऐसे खाते हैं खाना तो हो जाए सावधान! वरना झेलनी पड़ सकती हैं गंभीर बीमारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2019, 15:11 IST

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतने ज्यादा व्यस्त होते हैं कि हमें खाने-पीने तक की फुर्सत नहीं होती. काम की जल्दबाजी में हम खाना खाना भी छोड़ देते हैं. वहीं कभी-कभी ऐसा होता है कि काम के दौरान हम भागते-दौड़ते खाते हैं. अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं, तो सतर्क हो जाएं. क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है.

अक्सर घर के बुजुर्ग आपको बैठकर खाने की सलाह देत हैं. इस सलाह के पीछे वैज्ञानिक कारण भी छुपा हुआ है. दरअसल, चलने-फिरने पर ब्लड सर्कुलेशन प्राकृतिक रूप से अपने आप ही हमारे हाथों-पैरों की ओर मुड़ जाता है. इस दौरान जब भी हम खुल खाते हैं, तो जिस ब्लड की आवश्यकता हमारे पाचन तंत्र को होती है, वो पहुंच नहीं पाता.

आयुर्वेद के मुताबिक, जमीन पर बैठकर भोजन खाना चाहिए. आयुर्वेद के इस तर्क के पीछ वैज्ञानिक कारण है कि बैठ कर खाना खाने से मांसपेशियां सही स्थिति में होती है. बैठकर खाने से कुछ एक्यूप्रेशर बिंदु ऐसे हैं, जिनके ऊपर दबाव पड़ने से पूरे पाचन तंत्र का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.

70 हजार रुपये किलो मिल रहा है ये अनोखा खीरा, जिसे भी मिल जाए वो हो जाएगा मालामाल

खाना खाते समय आपका पूरा ध्यान सिर्फ भोजन पर ही होना चाहिए. इसे माइंडफुल ईटिंग कहते हैं और ऐसा सिर्फ हम बैठकर ही कर सकते हैं. 

लहसुन खाने से होते हैं कई चौंकाने वाले फायदे, इन 4 गंभीर समस्याओं से मिलता है छुटकारा

First published: 10 June 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी