Home » हेल्थ केयर टिप्स » eating fruit vegetables improves mood and landing a Job
 

रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, फल-सब्जियां खाने वाले नहीं होंगे बेरोजगार!

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 10:30 IST

हमारे वैज्ञानिक कई तरह के शोध करते रहते हैं, इसमें स्वास्थ्य संबंधि शोध भी शामिल है. अभी हाल ही में एक ऐसा अजीबों-गरीबों रिसर्च हुआ है, जिसपर यकीन करना मुश्किल है. हाल ही में हुए रिसर्च के मुताबिक, फल और सब्जियां खानें वालों का स्वास्थ्य ही सहीं नहीं होता, बल्कि फल और सब्जियों के सेवन से लोग कम बेरोजगार होते हैं.

पढ़ें ये भी- सीधे सिर पर पानी डालकर नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, ब्रेन स्ट्रोक से हो सकती है मौत

इस नए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि सेब, गाजर और केला खाने से आपका दिमागी स्वास्थ्य अच्छा रहता है. इससे आपको उर्जा मिलती है, जिसके कारण आपका मूड अच्छा रहता है. इसके अलावा फल और सब्जियां खाने वाले व्यक्ति इमोश्नली काफी मजबूत होते हैं. इसके अलावा इस रिसर्च के मुताबिक, "फल और सब्जियां खाने से आपको जल्द ही नई नौकरी भी मिलती है."

इस रिसर्च का ये भी कहना है कि यदि आप रोजाना अपने डाइट में फलों और सब्जियों का 10 अतिरिक्त भाग लेते हैं तो इससे आप इमोशनली तौर पर मजबूत होने के साथ-साथ बेरोजगारी से भी दूर रहेंगे.

पढ़ें ये भी-  इस बीमारी का इलाज करने नहीं जाना पड़ेगा विदेश, AIIMS में होगा इलाज


बता दें कि ये रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स ने किया है, इसकी लीड साइंटिस्ट नील ऑसियन हैं. इस बारे में साइंटिस्ट नील ऑसियन ने जरनल सोशल साइंट एंड मेडिसिन के लेख में कहा है कि फल और सब्जियां न सिर्फ हमारे शरीर को स्वस्थ रखती हैं, बल्कि ये हमारे मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखने में सहायत होती हैं.

जानकारी अनुसार, इस रिसर्च में करीब 50,000 लोगों को लिया गया था, जिसके बाद इस बात का खुलासा हुआ है. इस रिसर्च में हिस्सा लेने वाले लोगों से पूछा गया कि वो रोज और हफ्ते के खाने में कितना हिस्सा फल और सब्जियां रखते हैं. इस रिसर्च में देखा गया कि जो लोग ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियां खाते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य तुलनात्मक रूप से काफी बेहतर रहता है.

First published: 6 February 2019, 17:11 IST
 
अगली कहानी