Home » हेल्थ केयर टिप्स » Eating garlic is harmful in these health conditions
 

लहसुन खाने वाले हो जाएं सतर्क, इन लोगों को भुगतना पड़ सकता है नुकसान, बन सकता है जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 13:10 IST

आयुर्वेद में लहसुन को औषधि के समान माना जाता है. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए कई लोग सुबह उठकर कच्चा लहसुन खाना पसंद करते हैं. इससे कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए औषधी के समान माना जाने वाला लहसुन जहर हो सकता है. चलिए जानते हैं किन लोगों के लिए लहसुन जहर के समान है-

यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो लहसुन से दूर रहें. ब्लड प्रेशर के रोगियों को लहसुन खाने के दौरान सावधानियां बरतनी चाहिए.  इस बीमारी के रोगी अगर लहसुन का सेवन ज्यादा करते हैं, तो इससे नसों में ब्लॉकेज ख़त्म हो जाता है. इसकी वजह से शरीर के मेटाबोलिज्म बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो गलती से भी लहसुन ना खाएं.

 

सेहत के लिए अच्छा माना जाने वाला लहसुन लिवर के रोगियों के लिए खतरनाक माना जाता है. लिवर के रोगी अगर ज्यादा लहसुन का सेवन करते हैं, तो ये उनकी सेहत के लिए जहर के समान काम करता है. इसलिए लिवर के रोगियों को सब्जियों में भी लहसुन नहीं डालनी चाहिए.

खाली पेट सोना सेहत के लिए है घातक, बढ़ता है कई गंभीर बीमारियों का खतरा

खाली पेट सोना सेहत के लिए है घातक, बढ़ता है कई गंभीर बीमारियों का खतरा

यदि आपको ब्लीडिंग की समस्या है, तो लहसुन का सेवन गलती से भी ना करें. ऐसा करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है. इसके साथ ही अगर आपको चोटें लगीं है, तब भी लहसुम से दूर रहें. 

वहीं, अगर आपके नाक से खून निकलता है, तो गलती से भी लहसुन ना खाएं.

साइनस के रोगियों को भी लहसुन से दूर र नाक से खून निकलता है उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. लहसुन का सेवन करने से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है.

पीरियड्स के दौरान क्यों फूलता है शरीर? जानें इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य 

First published: 4 May 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी