Home » हेल्थ केयर टिप्स » eating green Cardamom benefits
 

हरी इलायची खाने के हैं बेजोड़ फायदे, गैस की समस्या में भी मिलती है राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2020, 11:59 IST

भारतीय किचन में खाना बनाने के लिए तरह तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इनका आयुर्वेदिक दवाओं की तरह रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसमें हरी इलायची भी शामिल है. हरी इलायची का सबसे ज्यादा उपयोग लोग स्वीट डिश में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं. रसोई में आसानी से मिलने वाली इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. चलिए बताते हैं आपको इसके फायदे.

लोग इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता है. यदि मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी है, तो खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबा सकते हैं. जिससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा भी मिलेगा.


अंडे का सेवन करने के बाद तुरंत बाद न खाएं ये चीजें , भुगतने पड़ सकते हैं ये नुकसान

 

इलायची का सेवन पेट में गैस की समस्या में भी राहत मिलती है.इससे आपकी पाचन प्रकिया सुचारु होती है. गैस की वजह से सिर में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है. बदहजमी के कारण इलायची के सेवन से भी इस समस्या में भी राहत मिलाती है.

इलायची में कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं. इलायची का सेवन रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में सहायक है.

इलायची में जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं में भी लाभ मिलता है. अगर सर्दी की वजह से सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ हो तो इलायची के तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर 15 मिनट तक भाप लें.

तोरई की सब्जी सेहत के लिए है फायदेमंद, वजन घटाने में होती है मदद

First published: 15 September 2020, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी