Home » हेल्थ केयर टिप्स » Eating minerals fish effective for human health tons of benefits?
 

ये एक चीज आपको जीवनभर रखेगी स्वस्थ्य, रोजाना खाने से दूर होंगी ये जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2019, 12:11 IST

मछली में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, आयरन और आयोडीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से हम अपनी थाली में महत्वपूर्ण पोषक तत्त्व नहीं ले पाते, लेकिन अगर आप एक मछली खाएंगे, तो बचे हुए पोषक तत्व आपके शरीर को मिल जाएगा.

ओमेगा-3 की से हमारे शरीर में दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं. य़दि आप रोजाना अपनी डाइट में मछली शामिल करते हैं, तो इससे डाइबिटीज का खतरा खत्म हो जाता है. मछली खाने से हार्ट और स्ट्रोक जैसी समस्याएं दूर रहती हैं.

मछली में मौजूद डीएचए और ईपीए ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर के रक्त धमनियों में मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करने में सहायक होता है. रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रोजाना मछली खाने से हार्ट अटैक के खतरा कम हो जाता है. मछली में मौजूद प्रोटीन से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है.

यदि आप रोजाना राइट डाइट चाहते हैं, तो मछली से अच्छा कोई आहर नहीं हो सकता है. रोजाना मछली खाने से आपका शरीर हमेशा फीट रहता है. जो लोग अपने मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं, उन्हें रोजाना मछली खाना चाहिए. इंसान के दिमाग को मछली स्वस्थ्य रखता है.

इन 4 खाने की चीजों को दोबारा ना करें गर्म, वरना ये सेहत के लिए बन सकता है जहर

अगर आप रोजाना मछली खाते हैं, तो इससे आपका दिमाग तेज होता है. साथ ही अल्जाइमर की बीमारी का खतरा भी दूर रहता है. अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन ने 2016 में एक रिपोर्ट जारी किया था, जिसमें उन्होंने कहा था, "मछली खाने से अल्जाइमर की बीमारी की खतरा कम होता है."

न्यूट्रिशन और डायबिटीज जनरल में छपी रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप रोजाना मछली खाते हैं, तो इससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है. मछली में मौजूद विटामिन डी शरीर के मेटाबॉल्जिम और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

IIT छात्रों ने तैयार किया अनोखा डिवाइस, महिलाओं के लिए साबित हो सकता है वरदान

First published: 26 July 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी