Home » हेल्थ केयर टिप्स » Eating too much chapati can also be dangerous
 

ज्यादा रोटी खाना बन सकता है मौत का कारण, जो खाते हैं बासी उन्हें हो जाती है गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2019, 13:10 IST

रोटी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हम लगभग हर मील में खाते हैं. रोटी हमारे खाने का प्रमुख हिस्सा है. यह एक ऐसा आहार है जिसे हम दोनों वक्त खाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आपको पता चले कि रोटी भी आपके सेहत को बहुत ही नुकसान पहुंचा सकता है तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा.

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि रोटी आपकी सेहत के लिए कभी-कभी काफी हानिकारक हो सकती है, इतनी की इससे आपकी जान भी जा सकती है. दरअसल, कुछ लोगों के शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. ऐसे लोगों को रोटी से कोसों दूर रहना चाहिए. 

एक रिसर्च के मुताबिक, यदि आपके शरीर मेें ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो यह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसके कारण आपके शरीर में बहुत सी बीमारियां उत्पन्न हो जाएंगी, जो आपके जान जाने का कारण बन सकती है.

बासी रोटी खाना हो सकता है हानिकारक

कुछ घरों में लोग रात की रखी बासी रोटी सुबह खा लेते हैं. लोग बासी रोटी को गरम कर उसमेें तेल या घी लगाकर भी खा लेते हैं, लेकिन वह यह नहीं जानते कि बासी सेहत के लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदेह. बासी रोटी ज्यादातर लोगों के लिए नुकसानदायक होती है.

दरअसल, कुछ ही लोग होते हैं जिनका शरीर हर तरह के भोज्य पचाने की क्षमता रखता है. ऐसे लोगोंं को बासी रोटी से कोई नुकसान नहीं होता. लेकिन अधिकतर लोगों का पाचनतंत्र बासी खाने को पचाने के लिए मजबूत नहीं होता. ज्यादातर लोगों की दैनिक चर्या ठीक न होने के उनकी पाचन क्रिया भी ठीक नहीं रहती. ऐसे लोगों के लिए बासी रोटी बहुत ही नुकसानदायक होती है. ऐसे में भोजन न पचने के कारण तरह-तरह की बीमारियां हो जाती हैं.

 

बासी खाने से हो सकता है फूड पाइजनिंग

आपको बता दें कि जिनका शरीर कमजोर होता है अगर वे लोग बासी रोटी खाते हैं तो फूड-पाइजनिंग के शिकार हो जाते हैं. फूड पाइजनिंग बहुत ही खतरनाक होता है. लोगों की इसमें जान भी जा सकती है. फूड-पाइजनिंग से लोग इतना कमजोर हो जाते हैं कि उनसे कोई काम नहीं हो पाता. 

फूड-पाइजनिंग से पेट में तेज पीड़ा होती है. यह दर्द बर्दाश्त से बाहर होता है. बासी रोटी का सेवन करने वालों को अंदर ही अंदर हल्का बुखार रहता है, यह शरीर को पूरी तरह कमजोर बना देता है. बासी रोटी बाहर छोड़ देने से उसमें ऐसे बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं. 

First published: 30 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी