Home » हेल्थ केयर टिप्स » egg peel will work to repair damaged bone
 

टूटी-फूटी हड्डियों को जोड़ने का काम करेंगे अंडे के छिलके, ऐसे की जाएगी मरम्मत

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2019, 13:10 IST

'संडे हो या अंडे रोज खाओ अंडे' ये लाइन आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे. इसका मतलब ये है कि अंडा आप किसी भी दिन खाओ ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ही होगा. इससे किसी तरह का कोई नुकसान नही होता है. डॉक्टर्स भी रोजाना अंडे खाने की सलाह देते हैं. लेकिन अब एक और हैरान करने वाला खुलासा हुआ है.

इसके मुताबिक, अगर आप रोजाना अंडा खाते हैं, तो इससे आपको फायदा तो होता है. साथ ही इसका छिलका भी हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अंडे के छिलके में कैल्शियम कार्बोनेट मौजूद होता है, जिसका इस्तेमाल अब क्षतिग्रस्त हो चुकी हड्डियों को सही करने के लिए किया जाता है. जी, हां ये बात सुनने में अटपटी लग रही होगी लेकिन ये सच है.

यूनिवर्सिटी अॉफ मैसचूसेटस लॉवल में चूहों के माइक्रोअॉर्गैनिज्म और कोशिकाओं के साथ किए गए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है. इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अंडे के छिलकों को मसलकर उससे क्षतिग्रस्त हड्डियों को सही किया जा सकता है.

रिसर्चर्स ने इस रिसर्च में मुर्गी के अंडों के छिलकों को को अच्छी तरह से मसल लिया, इसके बाद इन छिलकों को एक हाइड्रोजल मिक्सचर में डालकर इसका फ्रेम तैयार किया. ताकि अस्थि कोशिकाओं की मदद से नई हड्डी को उगाया जा सके.

अंडे का छिलका कैल्शियम से बना होता है. इसी वजह से इसके जरिए अस्थि कोशिकाओं को विकसित करने में मदद मिल सकती है. यह प्रयोग सबसे चूहों पर किया गया है. हालांकि, अब शोधकर्ताओं का कहना है कि अब जल्द ही यह प्रयोग इंसानों पर किया जाएगा.

दूध और केला साथ खाने वाले हो जाएं सर्तक, वरना ये बन सकता है जहर

सावधान! इन लोगों को मॉनसून में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन, वरना पड़ सकता है महंगा

 

First published: 9 August 2019, 13:10 IST
 
अगली कहानी