Home » हेल्थ केयर टिप्स » Everything about sea cucumbers
 

70 हजार रुपये किलो मिल रहा है ये अनोखा खीरा, जिसे भी मिल जाए वो हो जाएगा मालामाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2019, 13:11 IST

गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई अपने डाइट में खीरे को शामिल करता है. शरीर में होने वाली पानी की कमी को खीरा कम करने में सहायक होता है. मार्केट में खीरा बहुत ही आसानी से कम कीमतों में हमें मिला जाता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे खास खीरे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारें में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. हैरानी की बात को ये है कि इस खीरे की कीमत बेहद ही चौंकाने वाली है.

एक ओर जहां हमें बाजार में 20 से 30 रुपए किलो खीरा आसानी से मिल जाता है. वहीं इस खीरे की कीमत 70 हजार रुपए है, ये खीरा कोई मामूली खीरा नहीं है. बल्कि इस खीरे का नाम है समुद्री खीरा.

इस खीरे को चीन के लोग बहुत ही चाव से साथ खाते हैं. इस सूखे खीरे की कीमत एक हजार डॉलर (70 हजार रुपये) होती है. ज्यादातर समुद्री खीरा 10 से 30 सेमी (3.9 - 11.8 इंच) लंबा होता है. वहीं, इस खीरे का छोटा साइज 3 मिमी होता है.

लहसुन खाने से होते हैं कई चौंकाने वाले फायदे, इन 4 गंभीर समस्याओं से मिलता है छुटकारा

समुद्री खीरा दिखने में गोलाकार होता है. सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि ये खीरा कोई फल या सब्जि नहीं, बल्कि एक समुद्री जीव है. इस खीरे को बाजार में बेचने के लिए इसका वजन करीब 400 ग्राम होना चाहिए. वहीं, वजन से हिसाब से देखा जाए तो 450 ग्राम का समुद्री खीरा सबसे अच्छा खीरा माना जाता है.

समुद्री खीरे को समुद्र से निकालकर मिट्टी में दबाया जाता है. इसके बाद इस खीरे को मिट्टी से निकालकर इसे पकाया जाता है. खीरे के पकने के बाद ही इसे बाजार में बेचा जाता है.

इस खीरे को खाने से पहले एक बार दोबारा इसे पानी में डाला जाता है. जैसे ही आप इस खीरे को पानी में डालेंगे, ये काफी मुलायम हो जाएगा हैं. इसके बाद आप इस खीरे को किसी भी तरह से खा सकते हैं.

लू से बचने के लिए रोजाना खाएं कच्चा प्याज, कैंसर के साथ इन गंभीर बीमारियों को भी देगा मात

First published: 10 June 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी