Home » हेल्थ केयर टिप्स » excessive burping can cause dangerous disease related to stomach?
 

खाने के बाद लगातार आने लगे डकार तो जाएं डॉक्टर के पास, वरना इन गंभीर बीमारियों के जाएंगे शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2019, 14:11 IST

खाने के बाद अगर डकार आती है, तो ज्यादातर लोग ये समझते हैं कि सामने वाले का पेट भर गया है. लेकिन आपको बता दें कि डकार आना पाचन से जुड़ी एक क्रिया है, जो खाना खाने के बाद आती है. अगर खाने के बाद जरूरत से ज्यादा डकार आए, तो ये मामला गंभीर हो सकता है. इसलिए डकार ज्यादा आए जो डॉक्टर को एक बार जरूर दिखा सें.

डॉक्टर्स के अनुसार खाने के तुरंत बाद डकार ज्यादा आने लगे, तो इसका मतलब ये होता है कि खाने के दौरान ज्यादा मात्रा में हवा आपके शरीर के अंदर चली गई है औऱ यदि ये हवा आपके पेट से बाहर ना निकले, तो पेट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं.

जिन लोगों को ज्यादा डकारें आती हैं उन्हें अल्सर जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. क्योंकि डकार आने की वजह से पेट में गैस, कब्ज, मरोड़ और दस्त जैसी कई समस्याएं हो सकती है.

वैसे तो हम कभी इस बात का ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको बता दें कि खाना खाने के दौरान खाने के साथ हवा भी हमारे शरीर के अंदर चली जाती है. जिसकी वजह से डकारें आने लगती है औऱ जब ये हवा हमारे शरीर के अंदर से नहीं निकलती हैं, तो इस स्थिति को ऐरोफेजिया कहते हैं. ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले इससे बचें. इस समस्या से बचने के लिए छोटे कौर मुंह में लें और मुंह बंद करके धीरे-धीरे खाएं.

इसी के साथ कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, गोभी, जंक फूड, मटर और दाल जैसी चीजें खाने से गैस बनती है और इसके कारण ज्यादा डकार आने लगती है. जिन लोगों को ज्यादा डकारें आती है. उसमें से 30 प्रतिशत लोगों को कब्ज की शिकायत होने लगती है. इस तरह की समस्या होने पर खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर का इस्तेमाल करना चाहिए.

सावधान! इन लोगों के लिए दूध पीना है खतरनाक, मौत का भी बन सकता है कारण

First published: 16 March 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी