Home » हेल्थ केयर टिप्स » eye care in summer follow health tips
 

तेज गर्मी में आंखों का ऐसे रखें ख्याल, बरते ये सावधानियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2020, 13:10 IST

गर्मियों के मौसम में आंखों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है.गर्मी की तेज तपिश और धूप हमारी आंखों को कितना नुकसान पहुंचा सकती है और उससे बचाव में हमें क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

डॉक्टरों के मुताबिक इस बदलते मौसम और तेज धूप भरी गर्मी में आंखों के बचाव और उसकी देखभाल के लिए अहम जानकारी साझा की है, जिससे हम अपनी अनमोल आंखों को इस गर्मी में नुकसान पहुंचने से बचा सकते हैं.


दरअसल एलर्जिक रिएक्शन में सबसे पहले आंखों में पानी आना, चुभन होना औैर आंखों में लालपन आना- ये तीन ऐसे लक्षण हैं, जिससे एलर्जी रिएक्शन का पता लगाया जा सकता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा मोस्ट कॉमन एलर्जिक कांजेक्टिवआइटिस है जो पूरी तरह एलर्जिक रिएक्शन से होता है.

 अगर आप भी कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम तो एनर्जेटिक रहने के लिए पिएं ये ड्रिंक

मौसम बदलने की वजह से भी आंखों में एलर्जी हो जाती है. ऐसे में आंखों को बिल्कुल भी न मलें और पहले ठंडे पानी से धोएं. उसके बाद भी कोई दिक्कत आती है तो इसमें जरा भी लापरवाही न करते हुए आंखों के डॉक्टर से राय लें.

डॉक्टरों के मुताबिक तेज धूप और उसमें से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से आंखों का बचाव भी बेहद जरूरी है.सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणें हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए घर से बाहर निकलते वक्त धूप के चश्मे जरूर पहनें.

दरअसल ग्लास जहां धूल के कण को आंखों में जाने से रोकता है, वहीं सूरज की अल्ट्रा किरणों से भी काफी हद तक बचाव करता है तेज धूप से आंखों के बचाव के लिए सिर को ढक लें.

वजन कम करने के लिए लौकी है फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 20 June 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी