Home » हेल्थ केयर टिप्स » fat burner foods to loss weight
 

मोटापा से चाहते हैं छुटकारा तो इन फैट बर्निग फूड्स का करें सेवन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 15:55 IST

पेट की चर्बी कम करना काफी बड़ा टास्क है. आपके रोजाना वर्कआउट के बाद भी कई बार टमी का फैट कम नहीं हो पाता है. इसकी बड़ी वजह एक होती है आपकी डायट.जिसके चलते आपका फैट बढ़ता जाता है.

ऐसे आज हम आपको बताएंगे उन चीजों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप स्लिम फिगर पा सकते हैं.जो आपकी सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ आपकी मोटापा कम करने की चाहत को पूरा करने में भी मददगार साबित होंगे.


लहसुन- कुदरती एंटीबायोटिक और ब्लड शुगर नियंत्रक है.इंसुलिन लेवल कंट्रोल करने पर शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया तेज होती है. लहसुन थर्मोजेनिक भी है जो मेटाबोलिज्म बढ़ाता है.

दालचीनी भी फैट बर्नर है. आधा चम्मच दालचीनी पाउडर एक छोटे गिलास पानी में भिगोकर पांच-दस मिनट बाद छान लें. एक चम्मच शहद मिलाकर नाश्ते से पहले व रात को सोने से पहले लें.

 

खीरा फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. वहीं इसके सेवन से बैली फैट को भी कम किया जा सकता है. इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है. ये मिनरल्स, फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है. खीरा शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी फायदेमंद हो सकता है.

डाइट में रोज अलग-अलग तरह की बीन्स खाने से भी चर्बी घट सकती है. साथ ही इससे मांसपेशियां भी मजबूत हो सकती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

इन चीजों का ना करें सेवन-
फ्राइज, बर्गर, पिज्जा, वेजेज जैसी चीजें खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन ये मोटापा भी बहुत तेजी से बढ़ाती हैं. वजन बढ़ाने के साथ ही ये चीजें दिल की सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं.

वाइट ब्रेड, वाइट राइस और बेक्ड गुड्स रिफाइन्ड ग्रेन्स की कैटीगरी में आता है. इन्हें बनाने के दौरान के प्रोसेस में फाइबर व अन्य गुणकारी तत्व इसमें से हट जाते हैं. फाइबर न होने के कारण पेट ज्यादा देर भरा नहीं रहता और आपको फिर भूख लग आती है.

First published: 12 September 2020, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी