Home » हेल्थ केयर टिप्स » Figs are very effective in these diseases know its exact benefits
 

अंजीर इन 4 बीमारियों के लिए है अमृत, रोजाना सेवन करने से होगा जबरदस्त फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2019, 15:55 IST

अंजीर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे रोजाना खाने से हमारी कई बीमारियां दूर होती हैं. अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अंजीर में विटामिन-ए, बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. चलिए जानते हैं अंजीर खाने से कौन-कौन सी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है-

हड्डियां मजबूत

अंजीर में फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, मैंग्नीज, पोटेशियम और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते है. अंजीर का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियां काफी मजबूत होती हैं.

थकान को दूर

यदि आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं, तो रोजाना अंजीर का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी थकान जल्द ही दूर हो जाएगी. अंजीर में मैग्नीशियम, मैंग्नीज और जस्ता प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद मैंगनीज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है.

ब्रोकली खाने के होते हैं कई फायदे, इस जानलेवा बीमारी के सेल्स को करता है खत्म

मोटापा कम

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो रोजाना अंजीर खाएं. अंजीर में मौजूद फाइबर मोटापा को कम करने में सहायक होता है. अंजीर में मौजूद फायबर मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है, जिससे खाना जल्दी पचता है.

शुगर

अंजीर का पत्ता शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. यह इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. अंजीर के पत्ते में पाया जाना वाला पोटैशियम उच्च लेवल के शुगर को कम करने में सहायक होता है.

बाथरूम में ही क्यों आते हैं सबसे ज्यादा हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट, जानें क्या है वजह

First published: 1 August 2019, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी