Home » हेल्थ केयर टिप्स » Ulcer Home Remedies : Fitness Stomach Ulcer Causes Symptoms
 

Ulcer Home Remedies : इन घरेलू उपायों से झटपट दूर हो जाएगा पेट का अल्सर, ये है इस बीमारी के लक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2020, 12:10 IST

Ulcer Home Remedies : अल्सर एक बेहद खतरनाक बीमारी है. यदि इस बीमारी का इलाज वक्त पर नहीं कराया गया तो ये कैंसर में तब्दील हो सकता है. खानपान की अनियमितता, शराब और सिगरेट के ज्यादा इस्तेमाल और गैस्टि्रक की समस्या की वजह से पेट में अल्सर यानी छाले और घाव हो जाते हैं. ज्यादा तनाव लेने की वजह से भी पेट में अल्सर हो जाते हैं. आंतों में जलन और बार-बार डकार आना भी अल्सर की निशानी हो सकती है. चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में जो अल्सर की समस्या होने पर करनी चाहिए...

अल्सर घरेलू उपाय जानने से पहले अल्सर के लक्षणों को जान लेना बहुत जरूरी है. पेट में किसी भी प्रकार का जख्म या दर्द होने पर अल्सर की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा, पेट में सूजन, सीने में जलन और गैस की समस्या है तो इसे कतई नजरअंदाज नहीं करें क्योंकि यह भी अल्सर का लक्षण हो सकता है.

यदि आपका वजन कम हो रहा है और भूख नहीं लग रही तो भी अल्सर की शिकायत हो सकती है. सीने में जलन रहने पर भी अल्सर हो सकता है. मल में खून आना या मल का रंग गहरा होना भी अल्सर का प्रमुख लक्षण हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. इसी के साथ आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं.

 

पेट में अल्सर होने पर आपको बेल का जूस पीना चाहिए. बेल का जूस पेट के अल्सर में बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि बेल का जूस पेट की कई अन्य बिमारियों में भी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही गैस से लेकर कब्ज तक हर पेट की बीमारी में फायदा मिलता है.

यदि आप रात में बादाम को भिगोकर रख दें और सुबह चबा लें इससे अल्सर में आपको फायदा होगा. गुड़हल के लाल फूलों को पीसकर, पानी के साथ इसका शर्बत बनाकर पीने से भी अल्सर में काफी फायदा मिलेगा. गुड़हल को अल्सर की उत्तम दवा माना जाता है.

कितना भी पुराना मोटापा, 5 मिनट ये करे,पेट, कमर, हाथ की चर्बी मक्खन की तरह पिघला दे

First published: 7 January 2020, 12:10 IST
 
अगली कहानी